IND vs ENG / इंग्लैंड को उसके ही खेल से हराएगा भारत? ‘बैजबॉल’ को मिलेगा ‘रैजबॉल’ से जवाब!

Zoom News : Feb 01, 2024, 09:40 AM
IND vs ENG: कोई माने या न माने, ‘बैजबॉल’ ने भारतीय जमीन पर अपना पहला इम्तेहान पास कर लिया है. सिर् इसलिए नहीं कि इंग्लैंड ने हैदराबाद टेस्ट में टीम इंडिया को हरा दिया, बल्कि इसलिए भी क्योंकि भारतीय टीम मैनेजमेंट भी इसके बारे में बात करने लगा है. कोच राहुल द्रविड़ ने पहले टेस्ट की हार के बाद माना कि अगले मैच से पहले इसका कुछ इलाज ढूंढ़ना पड़ेगा. अब एक दिन बाद ही दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट शुरू होने वाला है और लगता है कि टीम इंडिया को बैजबॉल का जवाब मिल गया है, जिसे ‘रैजबॉल’ कह सकते हैं.

विशाखापट्टनम में 2 फरवरी से भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट मैच शुरू होगा. इस मैच से टीम इंडिया को वापसी करनी ही होगी नहीं तो टेस्ट सीरीज जीतना मुश्किल हो सकता है. लेकिन भारत की राह इतनी आसान नहीं है. एक तो टीम पहले ही हार झेल चुकी है, उस पर रवींद्र जडेजा और केएल राहुल के रूप में पहले टेस्ट के दो स्टार चोट के कारण बाहर हो चुके हैं. शुभमन गिल और श्रेयस अय्यर रन नहीं बना रहे हैं. उस पर इंग्लैंड के आक्रामक अंदाज से निपटने का दबाव है.

कौन है ‘रैजबॉल’ का कर्ता-धर्ता?

मैच से 2 दिन पहले इंग्लैंड को हराने के लिए टीम इंडिया ने विशाखापट्टनम के मैदान में जमकर पसीना बहाया. खास तौर पर इसमें इंग्लैंड को उसके ही अंदाज में मात देने की तैयारी की गई और इसमें से निकलकर आया है ‘रैजबॉल. जी हां, ये नाम अभी तक चर्चा में नहीं आया है लेकिन विशाखापट्टनम में इसकी झलक दुनिया को दिख सकती है. ‘रैजबॉल’ का लेना देना रोहित शर्मा, शुभमन गिल या यशस्वी जायसवाल जैसे स्टार खिलाड़ियों से नहीं है, बल्कि इसके कर्ता-धर्ता हैं टीम के सबसे नए सदस्य रजत पाटीदार, जो विशाखापट्टनम में डेब्यू कर सकते हैं.

कैसे हो रहा ‘रैजबॉल’ तैयार?

अब आप सोचेंगे कि ये ‘रैजबॉल’ क्या है? असल में, टीम इंडिया ने बुधवार 31 जनवरी को प्रैक्टिस सेशन में काफी देर स्वीप और रिवर्स स्वीप शॉट की. इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में इन्हीं शॉट्स से टीम इंडिया को परेशान किया था और दूसरी पारी में 420 रन बनाए थे. ऐसे में टीम इंडिया की प्रैक्टिस में भी इसका असर दिखा. रिपोर्ट के अनुसार, टीम इंडिया के ज्यादातर बल्लेबाजों ने इन शॉट की प्रैक्टिस की, जिसमें रजत पाटीदार ने सबसे ज्यादा स्वीप शॉट लगाए.

रिपोर्ट के मुताबिक, जब पाटीदार की बैटिंग प्रैक्टिस का नंबर आया तो उन्होंने सबसे पहले रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल के खिलाफ 6 में से 5 गेंदों पर स्वीप शॉट खेले, जो काफी दमदार थे. इसके बाद भी यही सिलसिला चलता रहा और कुछ देर बाद सिर्फ अश्विन का सामना करते हुए उन्होंने फिर इसी शॉट का इस्तेमाल किया. अब अगर रजत को डेब्यू का मौका मिलता है तो भारतीय पारी में भी स्वीप शॉट की भरमार दिख सकती है. बस देखना ये है होगा कि क्या वो ‘रैजबॉल’ से इंग्लैंड को ध्वस्त कर पाते हैं या नहीं?

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER