Lok Sabha Elections / अमेठी से लड़ेंगे राहुल गांधी चुनाव? UP कांग्रेस का ऐलान, प्रियंका गांधी को लेकर भी बड़ी बात

Zoom News : Aug 18, 2023, 05:46 PM
Lok Sabha Elections: 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी जंग शुरू हो गई है। इस बीच, उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर आई है। दरअसल, कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी से एक बार फिर चुनावी मैदान में नजर आएंगे। ये ऐलान उत्तर प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख अजय राय ने किया है। इसके साथ ही उन्होंने प्रियंका गांधी को लेकर भी ऐलान कर दिया है कि अगर वो चाहें तो वाराणसी से चुनाव लड़ सकती हैं, इसके लिए पार्टी का एक-एक कार्यकर्ता अपनी जान लगा देगा। 

स्मृति ईरानी पर क्या बोले अजय राय?

जब यूपी कांग्रेस प्रमुख से पूछा गया कि स्मृति ईरानी ने कहा कि राहुल गांधी अमेठी इस बार भी नहीं आएंगे, वे भाग जाएंगे। इस पर अजय राय ने कहा कि वो खुद ही बौखला गई हैं। 13 रुपये किलो में चीनी दे रही थीं, क्या दिलवा पाईं? उन्होंने कहा था कि कमल का बटन दबाइए 13 रुपये किलो चीनी मिलेगा, जनता को जवाब दें।  

कांग्रेस ने संगठन में किया है फेरबदल

कांग्रेस आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर तैयारी में जुटी हुई है. पार्टी ने एक संगठनात्मक फेरबदल भी किया है. उसने गुरुवार को बृजलाल खाबरी को पद से हटाकर पूर्व विधायक अजय राय को उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (यूपीसीसी) के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी सौंपी है. पार्टी नए जोश के साथ कार्यकर्ताओं में जान फूंकने की कोशिश में जुटी हुई है. खबरी ने पिछले साल अक्टूबर में यूपीसीसी प्रमुख का पद संभाला था. वह पहले तीन दशकों तक बहुजन समाज पार्टी (बसपा) में रहे थे. विधानसभा चुनावों में पार्टी की हार के कुछ महीनों बाद राज्य कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में उनकी नियुक्ति की गई थी. हालांकि पार्टी में लोगों को उनकी नियुक्त की बात अंदरखाने हजम नहीं हुई थी और बेचैनी जैसी स्थिति पैदा हो गई थी.

राहुल गांधी के भरोसेमंद हैं अजय राय!

बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनावों से पहले राय को शीर्ष पद पर बैठाने का निर्णय पार्टी के भीतर उनके बढ़ते कद को दर्शा रहा है. उनका कद लगातार बढ़ता जा रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कांग्रेस के एक पदाधिकारी का कहना है कि राहुल गांधी ने राय की नियुक्ति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. 80 लोकसभा सीटों वाले राज्य यूपी में कांग्रेस पूरी दमखम झोंकना चाहती है.

अजय राय अब पूर्वांचल क्षेत्र विशेष रूप से बनारस का प्रतिनिधित्व करने वाला एक मुखर चेहरा बन गए हैं. बताया जाता है कि उनकी न केवल भूमिहार समुदाय के बीच बल्कि ब्राह्मण और अन्य जातियों के बीच भी अच्छी पकड़ है. राय 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ उतरे थे.

वर्तमान में वायनाड से सांसद हैं राहुल 

बता दें कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारी में जुट गई है। इसके मद्देनजर कांग्रेस ने पार्टी में कई बड़े फेरबदल किए हैं। इसके तहत यूपी कांग्रेस की कमान अजय राय को दी गई है। उत्तर प्रदेश में पार्टी की जिम्मेदारी संभालने के तुरंत बाद अजय राय का यह बयान सामने आया है। वर्तमान में अमेठी की संसदीय सीट पर बीजेपी नेता और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी सांसद हैं। वहीं, वर्तमान में कांग्रेस नेता राहुल गांधी केरल के वायनाड से सांसद हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER