IND vs AUS / क्या टीम इंडिया फाइनल में हार के बाद बदल जाएगी? इन प्लेयर्स को नहीं मिलेगा आराम!

Zoom News : Nov 20, 2023, 01:55 PM
IND vs AUS: वनडे विश्व कप 2023 खत्म हो गया है। हालांकि जिसकी उम्मीद की जा रही थी, वो नहीं हो पाया। भारतीय टीम ने लगातार अपने सारे मैच जीते, लेकिन आखिर में फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। ऑस्ट्रेलिया की टीम ने छठी बार वर्ल्ड कप अपने नाम किया है। हालांकि अब टीम इंडिया के पास ज्यादा लंबे समय का ब्रेक नहीं है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच पांच टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज का आगाज 23 नवंबर से हो जाएगा। लेकिन सवाल ये है कि इस सीरीज में कितने खिलाड़ियों को आराम मिलेगा और टी20 में भारतीय टीम की कमान कौन संभालेगा। साथ ही सवाल ये भी है कि फाइनल में मिली हार के बाद टीम इंडिया में कितना कुछ बदलाव होगा। 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले जाएंगे पांच टी20 इंटरनेशनल मैच 

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 23 नवंबर से पांच मैचों की टी20 सीरीज का आगाज होगा। ऑस्ट्रेलिया ने इसके लिए बहुत पहले ही अपनी टीम का ऐलान कर दिया था। ऑस्ट्रेलिया ने टीम का कप्तान मैथ्यू वेड को बनाया है, वहीं वर्ल्ड कप खेलने वाले कुछ ही खिलाड़ी इस सीरीज में खेलेंगे, बाकी सभी अपने देश लौट जाएंगे। सबसे पहला सवाल तो यही है कि इस सीरीज के लिए भारतीय टीम का ऐलान आखिर क​ब किया जाएगा, क्योंकि सीरीज शुरू होने में महज तीन ही दिन का वक्त है। बताया जाता है कि सोमवार से लेकर मंगलवार तक टीम का ऐलान कर दिया जाएगा। साथ ही टीम की कमान सूर्यकुमार यादव या फिर रुतुराज गायकवाड को दी जा सकती है। वहीं सूर्यकुमार यादव के अलावा ईशान किशन ऐसे खिलाड़ी हो सकते हैं, जो वर्ल्ड कप भी खेल रहे थे और इसके बाद अब टी20 सीरीज में भी नजर आएंगे। 

हार्दिक पांड्या नहीं खेल पाएंगे ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका सीरीज

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम की बात की जाए तो 15 खिलाड़ियों में से 12 से 13 खिलाड़ी ऐसे होंगे, जो इस सीरीज में नहीं खेलेंगे। पहले संभावना जताई जा रही थी कि हार्दिक पांड्या सीरीज में कप्तानी कर सकते हैं, लेकिन पता चला है कि वर्ल्ड कप के दौरान लगी चोट से वे अभी तक पूरी तरह उबरे नहीं हैं, इसलिए न तो वे इस सीरीज का हिस्सा होंगे और न ही वे साउथ अफ्रीका जा पाएंगे, जहां भारतीय टीम एक लंबा दौरा करेगी।  

टी20 सीरीज में युवा खिलाड़ियों को दिया जाएगा मौका 

माना जा रहा है कि आईपीएल के स्टार खिलाड़ी और टी20 में इससे पहले भी खेल चुके खिलाड़ी ही इस सीरीज के लिए चुने जाएंगे। इसमें यशस्वी जायसवाल, रुतुराज गायकवाड, रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं। प्रसिद्ध कृष्णा भी हार्दिक पांड्या की चोट के बाद भारतीय टीम में शामिल किए गए थे, लेकिन वे एक भी मैच नहीं खेल पाए, लेकिन टीम के साथ रहे। हो सकता है कि उन्हें भी टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में शामिल किए जाएं। लेकिन इतना तो करीब करीब पक्का है कि रोहित शर्मा, विराट कोहली, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, रविचंद्रन अश्विन जैसे सीनियर खिलाड़ी इस सीरीज का हिस्सा नहीं होंगे। 

वीवीएस लक्ष्मण को दी जा सकती है टीम इंडिया के हेड कोच की जिम्मेदारी 

टीम इंडिया का कोच इस सीरीज में कौन होगा, ये भी अपने आप में एक बड़ा सवाल है। राहुल द्रविड़ का बतौर हेड कोच कार्यकाल समाप्त हो गया है। अब वे खुद और बीसीसीआई कांटीन्यू करना चाहती है या फिर नहीं ये आने वाले वक्त में ही पता चलेगा। अगर राहुल द्रविड़ टीम का साथ छोड़ देते हैं तो माना जा रहा है कि वीवीएस लक्ष्मण बतौर हेड कोच टीम इंडिया के साथ रह सकते हैं, लेकिन वे परमानेंट कोच होंगे या फिर एक सीरीज के लिए बनाए जाएंगे, ये सब कुछ बीसीसीआई को ऐलान करना है। लेकिन इस बीच ये पक्का है कि वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद टीम इंडिया में काफी कुछ बदलाव नजर आने वाला है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER