Delhi / बिजली के बिल के साथ अब घर पर आएगा सब्सिडी पाने का फॉर्म, ये होगी प्रक्रिया

Zoom News : Jun 17, 2022, 07:46 AM
दिल्ली में स्वैच्छिक बिजली सब्सिडी की व्यस्था आगामी एक अक्टूबर से शुरू होगी, लेकिन उसके लिए आवेदन की प्रक्रिया जुलाई से शुरू हो जाएगी। जून के बिजली बिल के साथ ऑफलाइन आवेदन के फॉर्म घर भेजे जाएंगे। ऊर्जा विभाग ने स्वैच्छिक बिजली सब्सिडी को लागू करने की तैयारी पूरी कर ली है। प्रस्ताव बनाकर मंजूरी के लिए सरकार के पास भेज दिया है। सूत्रों की माने तो जून के अंत तक सरकार की मजूरी मिलते ही जुलाई से काम शुरू कर दिया जाएगा। 

बिजली उपभोक्ता को फॉर्म पर ये बताना होगा कि उन्हें सब्सिडी चाहिए या नहीं। उसमें हा और ना का विकल्प होगा। फॉर्म को भरकर नजदीकी बिजली बिल के केंद्र, विधायक कार्यालय में जमा कराने की सुविधा सरकार देगी। हालांकि बिजली उपभोक्ता चाहे तो बिना कार्यालय गए अपनी बिजली कंपनियों के मोबाइल एप पर भी सब्सिडी पाने के लिए आवेदन कर सकते है। अक्टूबर से बिजली सब्सिडी सिर्फ सब्सिडी माँगने वाले को ही मिलेगी। अगर कोई हाँ या ना के साथ आआवेदन नहीं करता है तो उसकी सब्सिडी आने आप बंद कर दी जाएगी। 

बताते चले दिल्ली सरकार बिजली पर सब्सिडी देती है। 200 यूनिट तक बिजली प्रयोग करने वालों को कोई बिल नहीं आता है। सरकार 100 फीसदी सब्सिडी देती है। इसी तरह 201 से 400 यूनिट खर्च करने वाले को बिल का 50 फीसदी या अधिकतम 800 रुपये की सब्सिडी मिलती है। दिल्ली में अभी 47 लाख से अधिक उपभोक्ता सब्सिडी का लाभ उठा रहे हैं।

दिल्ली सरकार ने आगामी एक अक्तूबर से बिजली सब्सिडी को स्वैच्छिक घोषित किया है। बीते 5 मई को कैबिनेट ने फैसला किया है कि मांगने वालों को ही बिजली बिल पर सब्सिडी मिलेगी। अगर कोई चाहे तो सब्सिडी छोड़ भी सकता है। सरकार के इस फैसले के बाद बिजली आपूर्ति कंपनियों के साथ ऊर्जा विभाग के अधिकारियों ने इसे लागू करने की तैयारी कर के अंतिम मंजूरी के लिए सरकार को फ़ाइल भेज दी है। 


जुलाई से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी

दिल्ली सरकार के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक सब्सिडी के लिए आवेदन की तैयारी पूरी है। सरकार से अंतिम मंजूरी मिलते ही  जून के अंत तक सभी तैयारी पूरी कर के जुलाई से सब्सिडी के लिए आवेदन खिड़की ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनो खोल दिया जाएगा। जुलाई से जागरूकता और प्रचार-प्रसार भी शुरू किया जाएगा। 


ये होगी प्रक्रिया

1. ऊर्जा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, बिजली कंपनियों के मोबाइल एप/वेबसाइट पर विकल्प उपलब्ध होगा। उपभोक्ता सीधे एप पर आवेदन कर पायेगा। 

2. जो उपभोक्ता तकनीकी रूप से दक्ष नहीं हैं, उन्हें बिजली के बिल के साथ फॉर्म घर पर जाएगा। उसमे सब्सिडी पर पूछे सवाल पर  हां या ना लिखकर बिजली बिल भुगतान खिड़की पर ऑफलाइन फॉर्म भरकर आवेदन कर सकेंगे।

3. लोग विधायक कार्यालय में भी सीधे फॉर्म भरकर आवेदन का विकल्प होगा, जिस तरह बुजुर्ग तीर्थ यात्रा के लिए फार्म भरते हैं। हालांकि इसपर अंतिम फैसला सरकार लेगी। 


सब्सिडी का हाल

 0-200 यूनिट खर्च पर 100 फीसदी सब्सिडी, 30,39,766 उपभोक्ता ले रहे फायदा

 201-400 यूनिट खर्च पर 800 रुपये अधिकतम सब्सिडी।

 125 यूनिट किसानों को मिलती है, 10,676 फायदा उठा रहे हैं।

 758 सिख दंगा पीड़ित परिवारों को मिल रही सब्सिडी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER