BJP vs Congress / कांग्रेस महाभारत की संग्राम कथा के सहारे, बीजेपी को वीडियो जारी कर बताया ‘खलनायक’

Zoom News : Jun 14, 2023, 01:01 PM
BJP vs Congress: है कथा संग्राम की, विश्व के कल्याण की, धर्म अधर्म, आदि अनंत, सत्य असत्य, क्लेश कलंक स्वार्थ की कथा परमार्थ की, शक्ति है भक्ति है, जन्मों की मुक्ति है, जीवन का ये संपूर्ण सार है… नई महाभारत का ये थीम सॉन्ग बहुत पसंद किया गया. मोबाइल के रिंग टोन से लेकर कॉलर टोन तक लोगों ने इसको लगाए रखा. इस थीम सॉन्ग का हर शब्द महाभारत की पूरी कहानी को बयां करता है.मगर इसकी चर्चा अभी क्यों? इसके पीछे कारण है एक वीडियो. वीडियो किसने बनाया ये तो पता नहीं है लेकिन कांग्रेस के सभी नेता इसको बढ़ चढ़कर सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. वीडियो के बैकग्राउंड में महाभारत का गाना है और चित्रों में गांधी की कांग्रेस से लेकर आज की कांग्रेस का सफर.

इतना ही नहीं इस वीडियो के बहाने बताने की कोशिश की गई कि कांग्रेस और बीजेपी में किस तरह की विचारधारा की लड़ाई है. महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू, इंदिरा गांधी, राजीव गांधी, सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी सभी का जिक्र है. इसमें पीएम मोदी, सावरकर, अमित शाह का जिक्र भी है. गाने के बोल जैसे-जैसे बढ़ते है उसी तरह चित्र बदलते हैं.

महाभारत का राजनीतिक चित्रण

शुरुआत होती है बी आर चोपड़ा वाली महाभारत के सीन से. इसके बैकग्राउंड में है कथा संग्राम की आवाज आ रही है. एक तस्वीर को तीन भागों में बांटा गया है. इसमें सबसे ऊपर पांडवों के साथ भगवान श्री कृष्ण मौजूद हैं. दूसरी तस्वीर में द्रौपदी का चीर हरण और तीसरी तस्वीर में धृतराष्ट्र, पितामह भीष्म के साथ दुर्योधन और बाकी भाई खड़े हैं. इसके बाद जिक्र होता है विश्व के कल्याण की तब वासुदेव के विराट रूप चित्रण किया गया है. इसके बाद शुरू होती है राजनीतिक महाभारत.

गाने के बोल और नेताओं की तस्वीर

जहां पर गाने में धर्म नाम आता है उस तस्वीर में गांधी को दिखाया गया है. इसके बाद जहां पर अधर्म का जिक्र होता है वहां पर नाथूराम गोडसे की तस्वीर लगाई गई है. आदि और अनंत में सरदार वल्लभ भाई पटेल और भगत सिंह की तस्वीर है. सत्य का जिक्र होते ही भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर आती है और असत्य की जगह सावरकर की तस्वीर लगाई जाती है. क्लेश-कलंक का जहां पर जिक्र है वहां पर लाल कृष्ण आडवाणी की रथ यात्रा दिखाई जाती है. इसके बाद के सीन में पीएम मोदी की काफी पुरानी तस्वीर है जिसमें वो तलवार लिए हुए हैं. वो दिखाई जाती है.

कांग्रेस ने शेयर किया वीडियो

कुल मिलाकर कांग्रेस ने गाने के बहाने एक बार फिर बीजेपी की विचारधारा पर बड़ा हमला किया है. दिग्विजय सिंह ने इसको शेयर किया. इसके बाद कांग्रेस के तमाम बड़े नेताओं ने इसे शेयर किया. वीडियो के जरिए वैचारिक लड़ाई को दर्शाया गया है. इसमें राहुल गांधी के भाषण के कुछ अंश, इसमें प्रियंका गांधी के भाषण के अंश लगाए गए हैं. इसमें राहुल गांधी के मोहब्बत के दुकान को भी दर्शाया गया है.

कांग्रेस ने बताया बीजेपी से वैचारिक लड़ाई

सोनिया गांधी और राजीव गांधी को इसमें दिखाया गया है. जिसमें वो बेहद सादगी से गांव का भ्रमण कर रहे हैं. शक्ति का जिक्र होते ही इंदिरा गांधी की तस्वीर और भक्ति का जिक्र होते ही पूर्व पीएम मनमोहन सिंह की वो तस्वीर जिसमें वो तिरंगे को सलामी ते रहे हैं वो दिखाई जाती है. एक मिनट 30 सेकंड का ये वीडियो है. जिसमें ये कांग्रेस और बीजेपी की विचारधारा को कितना अलग-अलग है ये बताया गया है. कांग्रेस ने ये बताने की कोशिश की है बीजेपी नफरत फैलाती है. वीडियो में ये बताया गया है कि इस पार्टी का इतिहास ही स्वार्थ पर आधारित रहा है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER