Science / अपनी नंगी आंखों से इस हफ्ते देखे सौर मंडल के सबसे छोटे ग्रह बुध को, जाने कैसे, कब और कहां देखना है

Zoom News : Jan 23, 2021, 07:50 AM
Delhi: क्या आपने कभी अपनी नग्न आंखों के साथ सौरमंडल के सबसे छोटे ग्रह बुध को देखा है। इस ग्रह को पृथ्वी से देखना थोड़ा टेढ़ा है, लेकिन इस सप्ताह आप इसे लगातार 4 रातों तक देख सकते हैं। वैसे, इसे देखने के लिए आपको बहुत मेहनत करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि यह नग्न आंखों से दिखाई देगा। यदि आपके पास एक अच्छी दूरबीन है, तो यह और अधिक सुंदर हो जाएगा। आइए जानते हैं कि आप इस सप्ताह बुध ग्रह को अपनी नग्न आंखों से कैसे देख सकते हैं? 

बुध ग्रह (बुध) सूर्य का एक चक्कर 88 दिनों में पूरा करता है। बुध सूर्य के करीब है। इसलिए आमतौर पर जब पृथ्वी पर कोई दिन होता है तो वह आकाश में होता है लेकिन सूर्य के प्रकाश के सामने वह हमें दिखाई नहीं देता। यह केवल तब दिखाई देता है जब यह अपनी कक्षा में सूर्य से दूर होता है। यानी सूरज उगने से ठीक पहले या सूरज डूबने के ठीक बाद। 

यह सप्ताह 23 जनवरी से 26 जनवरी की रात को होने जा रहा है। बुध सूर्य से दूर चला जाएगा और हमें नग्न आंखों से देखा जाएगा। इसे ग्रेटेस्ट ईस्टर्न इलंगेशन कहा जाता है। आपको बस यह जानना होगा कि आप इसे किस दिशा में देखेंगे।

शनिवार, 23 जनवरी को, बुध ग्रह आकाश में पश्चिमी दिशा में लगभग 15 डिग्री के कोण पर दिखाई देगा। लेकिन यह कोण आपके स्थान के आधार पर थोड़ा बदल सकता है। शाम में, सूरज डूबने के 30 मिनट बाद, यह पश्चिम की ओर दिखाई देगा। लेकिन इसे देखने के लिए आपको थोड़ा सतर्क होने की जरूरत है। क्योंकि कुछ ही समय में यह आकाश की ऊंचाइयों में गायब हो जाएगा। 

यदि आप इसे देर रात को देखना चाहते हैं, तो आकाश के अंत में उत्तर की ओर देखें, आप इसे वहां देखेंगे। हालत इतनी साफ है कि आसमान साफ ​​है। अब यह जानना महत्वपूर्ण है कि महानतम पूर्वी बढ़ाव क्या है। दरअसल, बुध ग्रह अपनी कक्षा में सूर्य से दूर चला जाता है, तो इसे सबसे बड़ा अभ्युदय कहा जाता है। 

यह दो तरफ है यानी पूर्व दिशा और पश्चिम दिशा। इस बार पूर्व में ग्रेटेस्ट ईस्टर्न एलंगेशन है। इसलिए, सूरज डूबने के 30 मिनट बाद शाम को हम पश्चिम दिशा में आकाश देखेंगे। जब वेस्ट्रन बढ़ाव होता है, तो यह सूरज उगने से 30 मिनट पहले पूर्व दिशा में दिखाई देता है।

इस सप्ताह, आप इसे सूर्यास्त के बाद सूर्य के दाहिनी ओर 18.6 डिग्री के कोण पर आकाश में चमकते हुए देख सकते हैं। अगर आप इस मौके को चूक जाते हैं, तो चिंता करने की जरूरत नहीं है। इस वर्ष, बुध पृथ्वी से चार बार नग्न आंखों से दिखाई देगा। 5 मार्च को, सूरज उगने से ठीक पहले, 9 और 10 मार्च को सूरज उगने से पहले, दक्षिण-पूर्वी आकाश की ओर दिखाई देगा, 13 मई से 29 मई तक सूरज निकलने के बाद और 4 दिसंबर को सूरज उगने के बाद लेकिन केवल अंटार्कटिका में।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER