दुनिया / इस देश में महिलाओं के पीरियड प्रोडक्ट्स मिलेंगे मुफ्त, ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश

Zoom News : Nov 25, 2020, 04:23 PM
स्कॉटलैंड दुनिया का पहला देश बन गया है जहां महिलाओं के पीरियड के उत्पाद मुफ्त में उपलब्ध होंगे। महिलाओं के अधिकारों के लिए काम करने वाले समूह ने लगभग 4 वर्षों तक चले अभियान के बाद जीत हासिल की है। मंगलवार को स्कॉटलैंड में फ्री पीरियड प्रोडक्ट्स का बिल पास किया गया। अब यह स्थानीय अधिकारियों की जिम्मेदारी होगी कि सभी जरूरतमंद लोगों को मुफ्त में पीरियड प्रोडक्ट्स मिले।

स्कॉटलैंड की लेबर पार्टी की नेता मोनिका लेनन ने कहा कि आज देश के लिए गर्व का दिन है। मोनिका ने कहा कि महिलाएं, लड़कियां और अन्य सभी लोग जो मासिक धर्म से गुजरते हैं, नया कानून उनके जीवन को बहुत बदल देगा।

मोनिका लेनन ने कहा कि अवधि पर चर्चा करने के लिए सार्वजनिक जीवन में बहुत बदलाव आया है। कुछ साल पहले इस बारे में कभी भी खुलकर बात नहीं की गई थी। कुछ चैरिटी समूहों के अनुसार, कोरोना महामारी के कारण, बहुत सी महिलाओं को इस अवधि के दौरान एक मामूली उत्पाद भी खरीदना मुश्किल हो रहा है।

वीमेंस फॉर इंडिपेंडेंस ग्रुप के अनुसार, पीरियड में पांच में से एक महिला पीरियड प्रोडक्ट खरीदने के लिए गरीबी का सामना करती है। इसकी वजह से महिलाओं का स्वास्थ्य भी प्रभावित होता है। आमतौर पर, एक महिला लगभग रु। खर्च करती है। यूके में पीरियड उत्पादों पर 1286 प्रति माह।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER