देश / महिला पायलटों ने नॉर्थ पोल पर उड़ान भर कीर्तिमान रचा, फ्रांसिस्को शहर से बेंगलुरु पहुंची

Zoom News : Jan 11, 2021, 07:40 AM
Delhi: एयर इंडिया की महिला पायलटों की एक टीम ने दुनिया के सबसे लंबे हवाई मार्ग, उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरने का रिकॉर्ड बनाया है। अमेरिका के सैन फ्रांसिस्को शहर से उड़ान भरने के बाद यह टीम उत्तरी ध्रुव से होते हुए बैंगलोर पहुंची है। इस दौरान, लगभग 16,000 किमी की दूरी तय की गई थी। इसे लेकर लोगों में काफी उत्साह था। एयर इंडिया खुद अपने ट्विटर हैंडल के जरिए समय-समय पर लोकेशन की जानकारी दे रहा था। नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी ने भी इस बारे में ट्वीट किया।

वर्तमान में, विमान उत्तरी ध्रुव के ऊपर से गुजरा और भारत पहुंचा। यह फ्लाइट उत्तरी ध्रुव के रास्ते और अटलांटिक मार्ग से बैंगलोर एयरपोर्ट पहुंची है। बता दें कि कैप्टन जोया अग्रवाल इस ऐतिहासिक उड़ान का नेतृत्व कर रही हैं। ज़ोया के साथ कैप्टन पापागरी तन्मयी, कैप्टन शिवानी और कैप्टन आकांक्षा सोनवरे हैं।

एयर इंडिया ने ट्वीट किया कि 'घर में स्वागत है, हमें आप सभी (महिला पायलटों) पर गर्व है। हम AI176 के यात्रियों को भी बधाई देते हैं, जो इस ऐतिहासिक यात्रा का हिस्सा बने।

उड़ान में सवार होने से पहले, कप्तान ज़ोया ने बताया कि, 'ध्रुवीय उड़ान पहले भी भरी जा चुकी है, लेकिन यह पहली बार है जब हम चालक दल में सभी महिलाएँ हैं। 'भारत की बेटियां' अमेरिका की सिलिकॉन वैली से भारत की सिलिकॉन वैली तक उड़ान भरेंगी।

वहीं, सैन फ्रांसिस्को से विमान उड़ाने के बाद, हरदीप पुरी ने अपने ट्वीट में लिखा कि, 'कॉकपिट में पेशेवर, प्रतिभाशाली और आत्मविश्वास से लबरेज महिला पायलटों ने एयर इंडिया के विमान में सैन फ्रांसिस्को से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरी है। वह उत्तरी ध्रुव से होकर गुजरेगी। हमारी नारी शक्ति ने ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है।

एक अन्य ट्वीट में, नागरिक उड्डयन मंत्री ने लिखा कि सैन फ्रांसिस्को से बैंगलोर तक की यह ऐतिहासिक यात्रा वांडा भारत मिशन को महिला पायलटों के कारण और भी अधिक विशेष बनाती है। मिशन ने अब तक 46.5 लाख से अधिक लोगों को अंतर्राष्ट्रीय यात्रा सुविधाएं प्रदान की हैं। वर्तमान में, विमान उत्तरी ध्रुव को पार करने के बाद भारतीय हवाई क्षेत्र में प्रवेश कर गया है।

विदित हो कि एयर इंडिया के पायलट पूर्व में भी ध्रुवीय मार्ग पर उड़ान भर चुके हैं, लेकिन यह पहली बार है जब किसी महिला पायलट टीम ने उत्तरी ध्रुव पर उड़ान भरी है। एयर इंडिया के एक अधिकारी ने कहा कि उत्तरी ध्रुव में उड़ान भरना बेहद चुनौतीपूर्ण है और एयरलाइन कंपनियां इस मार्ग पर अपने सबसे अच्छे और सबसे अनुभवी पायलटों को भेजती हैं।

इस बार एयर इंडिया ने सैन फ्रांसिस्को से बैंगलोर तक के ध्रुवीय मार्ग से यात्रा के लिए एक महिला कप्तान को जिम्मेदारी सौंपी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER