अंडर-19 वर्ल्ड कप / यशस्वी जायसवाल का शतक, सेमीफाइनल में भारत 10 विकेट से जीता, पाकिस्तान को लगातार चौथी बार हराया

Dainik Bhaskar : Feb 05, 2020, 07:29 AM
खेल डेस्क | भारत ने अंडर-19 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया 7वीं बार फाइनल में पहुंच गई। उसने पाकिस्तान को टूर्नामेंट के इतिहास में लगातार चौथी बार हराया। मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका के पोश्चफेस्ट्रूम में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 43 ओवर में 172 रन बनाए। भारत ने 35.2 ओवर में बिना किसी नुकसान के 176 रन बना लिए। वह पहली बार साल 2000 में फाइनल में पहुंचा था। तब चैम्पियन बना था। इसके बाद 2006 में उपविजेता, 2008 में विजेता, 2012 में विजेता, 2016 में उपविजेता और 2018 में विजेता बना था।

भारत के लिए ओपनर यशस्वी जायसवाल ने नाबाद 105 और दिव्यांश सक्सेना ने नाबाद 59 रन बनाए। दोनों ने पहले विकेट के लिए 176 रन की साझेदारी की। इस टूर्नामेंट में ओपनिंग विकेट के लिए यह सबसे बड़ी साझेदारी है। साथ ही इस टूर्नामेंट के इतिहास के सेमीफाइनल में यह सबसे बड़ी साझेदारी है। यशस्वी और दिव्यांश ने टूर्नामेंट में दूसरी बार शतकीय साझेदारी की। इससे पहले न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 115 रन जोड़े थे।

‘पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक स्पेशल है’

यशस्वी ने कहा, ‘‘यह मेरे लिए सपने के साकार होने जैसा है। मैं इसे जीवनभर नहीं भूलूंगा। पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में शतक स्पेशल है। मैंने और दिव्यांश ने पारी को आराम से आगे बढ़ाने का फैसला किया था। टीम के सपोर्ट स्टाफ और सभी खिलाड़ियों को प्रशंसकों का लगातार प्यार मिलता रहा।’’

हमारी गेंदबाजी आक्रामक टूर्नामेंट में सबसे बेहतर: भारत के कप्तान

भारत के कप्तान प्रियम गर्ग ने कहा, ‘‘हम खुश हैं कि फाइनल में पहुंच गए। टूर्नामेंट के शुरुआत से यही हमारा लक्ष्य था। इस टूर्नामेंट में सबसे बेहतर हमारा गेंदबाजी आक्रामक है। तेज गेंदबाज और स्पिनर्स का अच्छा कॉम्बिनेशन है। यह पहली बार नहीं जब यशस्वी और दिव्यांश ने बेहतर प्रदर्शन नहीं किया। दोनों पिछले एक साल से साथ खेल रहे हैं। एक-दूसरे को अच्छी तरह समझते हैं। टीम फाइनल को बस एक मैच की तरह ले।’’

हैदर-रोहैल ने अर्धशतकीय साझेदारी की

इससे पहले पाकिस्तान के लिए कप्तान रोहैल नजीर ने 62 और हैदर अली ने 56 रन की पारी खेली। भारत के लिए सुशांत मिश्रा ने 3 विकेट लिए। कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई को दो-दो सफलता मिली।हैदर ने रोहैल के साथ तीसरे विकेट के लिए 62 रन की साझेदारी की। हैदर को यशस्वी जायसवाल ने बिश्नोई के हाथों कैच कराया। रोहैल को सुशांत मिश्रा ने तिलक वर्मा के हाथों कैच कराया। मोहम्मद हारिस ने 21 रन का योगदान दिया। हैदर, रोहैल और हारिस के अलावा कोई भी अन्य पाकिस्तानी बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका।

पाकिस्तान के स्टार ओपनर मोहम्मद हुरैरा फ्लॉप

इससे पहले मोहम्मद हुरैरा 4 रन बनाकर आउट हुए। सुशांत मिश्रा की गेंद पर दिव्यांश सक्सेना ने उनका कैच लिया। फहाद मुनीर (0) को रवि बिश्नोई ने अथर्व अंकोलेकर के हाथों कैच कराया। कासिम अकरम 9 रन बनाकर रनआउट हुए। अथर्व अंकोलेकर ने मोहम्मद हारिस (21) को पवेलियन भेज दिया। कार्तिक त्यागी ने इरफान खान (3) को आउट किया।अब्बास अफरीदी (2) को रवि बिश्नोई को आउट किया। ताहिर हुसैन (2) को कार्तिक त्यागी ने पवेलियन भेजा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER