देश / Yes बैंक को लेकर राहुल गाँधी ने कहा- PM मोदी के विचारों ने किया अर्थव्यवस्था को तबाह

NDTV : Mar 06, 2020, 01:51 PM
नई दिल्ली | भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के येस बैंक (Yes Bank) पर प्रतिबंध लगाने और निदेशक मंडल की जगह पर प्रशासक नियुक्त करने को लेकर विपक्षी नेताओं ने सरकार पर निशाना साधा है। कांग्रेस (Congress) के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पर भारतीय अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने का आरोप लगाया है। राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में लिखा- "नो येस बैंक। मोदी और उनके विचारों (आइडिया) ने भारत की अर्थव्यवस्था को बर्बाद कर दिया है।"  रिजर्व बैंक ने कल सरकार से मशविरा करने के बाद येस बैंक पर कुछ पाबंदियां लगाई हैं। येस बैंक किसी भी तरह का नया ऋण वितरण या निवेश भी नहीं कर सकेगा।  

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने दावा किया, ‘‘भाजपा 6 साल से सत्ता में है। वित्तीय संस्थानों को नियंत्रित और विनियमित करने की उनकी क्षमता उजागर होती जा रही है।'' उन्होंने सवाल किया, ‘‘पहले पीएमसी बैंक, अब येस बैंक। क्या सरकार बिल्कुल भी चिंतित नहीं है? क्या वो अपनी जिम्मेदारी से बच सकते हैं? क्या अब कतार में कोई तीसरा बैंक है?''

येस बैंक पर प्रतिबंध लगाने के एक दिन बाद आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि केंद्रीय बैंक के पास संकट में फंसे बैंक को उभारने की योजना है। 

भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को नकदी संकट से जूझ रहे निजी क्षेत्र के येस बैंक के निदेशक मंडल को भंग करते हुए उस पर प्रशासक नियुक्त कर दिया था। इसके साथ ही बैंक के जमाकर्ताओं पर निकासी की सीमा सहित बैंक के कारोबार पर कई तरह की पाबंदियां लगाई गई हैं। केंद्रीय बैंक ने बैंक के ग्राहकों के लिए निकासी की सीमा 50,000 रुपये तय की है। आरबीआई ने कहा कि येस बैंक के निदेशक मंडल को तत्काल प्रभाव से भंग कर दिया गया है और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के पूर्व मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) प्रशांत कुमार को येस बैंक का प्रशासक नियुक्त किया गया है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER