Viral News / इस देश की संसद में कर सकते है शराब पीकर बजट पेश, चांसलर के लिए बने खास नियम

Zoom News : Feb 22, 2021, 05:24 PM
नई दिल्ली: हर साल हर देश में एक नया बजट पेश किया जाता है। यह सरकार की आय और व्यय का पूरा लेखा-जोखा देखकर बनाया जाता है। आमतौर पर देश या राज्य के वित्त मंत्री बजट पेश करते हैं और इसके बारे में कई नियम बनाए जाते हैं। भारत में आज यानि 22 फरवरी 2021 को यूपी में योगी सरकार का 5 वां बजट (UP Budget 2021) पेश किया गया है।

ब्रिटेन में बजट पेश करने के कानून बहुत अजीब हैं। सभी तथ्य यूके पार्लियामेंट की आधिकारिक वेबसाइट से लिए गए हैं।

बजट का मतलब खर्च और आय के स्रोत को चलाने की जिम्मेदारी है। आमतौर पर, पैसे की गणना करते समय विशेष ध्यान रखा जाता है। यह उस व्यक्ति के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है जो बजट के लिए पूरी तरह से जागरूक और समझदार होने की जिम्मेदारी लेता है। लेकिन दुनिया में एक ऐसा देश भी है, जहां वित्त मंत्री शराब पीकर बजट पेश कर सकते हैं। ब्रिटेन में एक कानून के अनुसार, बजट पेश करने वाले व्यक्ति यानी वहां के चांसलर को शराब पीकर बजट पेश करने की अनुमति दी जाती है।

ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वहां बजट पेश करने वाले व्यक्ति को चांसलर कहा जाता है। ब्रिटिश संसद, हाउस ऑफ कॉमन्स की नियम पुस्तिका में, शराब पीने के लिए एक विशेष नियम बनाया गया है। इसमें उल्लेख किया गया है कि केवल कुलाधिपति को शराब पीने के बाद बजट पेश करने की अनुमति है। इसमें भी खास है; वे केवल बजट के दिन शराब पीकर संसद में आ सकते हैं, बाकी दिन नहीं।

ब्रिटेन के बजट नियम केवल शराब पर नहीं रुकते थे। यहां, 100 साल के लिए बजट पेश करने के लिए उसी ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया गया था। ब्रीफकेस 1860 में तत्कालीन चांसलर विलियम ग्लैडस्टोन के लिए बनाया गया था। उस ब्रीफकेस का नाम स्कारलेट था। अगले 100 वर्षों के लिए, हर कुलाधिपति ने देश का बजट उसके साथ प्रस्तुत किया।

1965 में, तत्कालीन कुलाधिपति जेम्स कैलाघन ने बजट पेश करने के लिए एक बजट ब्रीफकेस मांगा। फिर 1997 में चांसलर गॉर्डन ब्राउन ने भी एक नए बैग की मांग की। लेकिन 2011 में, ब्रिटिश चांसलर जॉर्ज ओसबोर्न ने फिर से बजट पेश करने के लिए 151 साल पुराने ब्रीफकेस का इस्तेमाल किया, जो 1860 में ग्लैडस्टोन के लिए बनाया गया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER