Auto / अब आपकी मोटरसाइकिल नहीं होगी पंक्चर, CEAT ने भारत में उतारे पंक्चर सेफ टायर्स

Zoom News : Jul 25, 2020, 05:48 PM
कितनी भी पावरफुल गाड़ी हो, लेकिन अगर वो पंचर हो जाए को सारे फीचर्स बेकार साबित होते हैं। लोगों को अक्सर इस बात की चिंता होती है कि अगर लंबी यात्रा के दौरान गाड़ी पंचर हो गई, तो परेशानी बढ़ जाएगी। हालांकि, बैकअप के लिए लोग अपनी कारों में एक अतिरिक्त टायर रखते हैं, लेकिन दो-पहिया वाहनों में अतिरिक्त टायर को कैरी करना संभव नहीं है। ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि एक ऐसा टायर बाजार में आ गया है, जो पंचर फ्री हो तो आपका जवाब क्या होगा? जी हां, यह मजाक नहीं बल्कि हकीकत है।

दरअसल Ceat ने मोटरसाइकिल के लिए 'पंचर सेफ' टायर लॉन्च किया है। जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है कि इसमें क्या खास है। यह ट्यूबलेस टायर्स की एक नई रेंज है जो केरल, बेंगलुरु, मैसूर और कर्नाटक के अन्य हिस्सों के साथ-साथ तमिलनाडु के कोयंबटूर और सलेम सहित दक्षिण भारत के बाजारों में उपलब्ध होगी।


Ceat के मुताबिक, टायर को इस तरह से बनाया गया है कि अगर यह पंचर हो जाए, तो टायर में मौजूद हवा पंचर के रास्ते से बाहर न निकले। यह एक पेटेंट सीलेंट का इस्तेमाल करता है जिसे Ceat की तरफ से इन-हाउस में विकसित किया गया है। पेटेंट सीलेंट पंचर को सील करता है। यह सीलेंट 2.5 मिलीमीटर तक के स्पेस को पंचर सील कर सकता है।


Ceat का दावा है कि नए ट्यूबलेस टायर की मदद से सुरक्षा में सुधार होगा। कंपनी का कहना है कि इस टायर से पंचर के कारण होने वाली दुर्घटनाओं के जोखिम में भारी कमी आएगी। कंपनी की तरफ से बताया गया है कि पंचर सेफ टायर बाजार में सात साइज में उपलब्ध हैं। इसके अलावा यह टायर्स एक पेटेंट बॉक्स पैकेजिंग में आते हैं। ऐसे में अब यह देखना दिलचस्प है कि ग्राहकों को यह टायर कितना पसंद आता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER