Cricket / ...जब युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड को दी थी फ्लिंटॉफ की गलती की सजा

Zoom News : Sep 19, 2022, 11:48 AM
Cricket | 19 सितंबर का दिन भारतीय क्रिकेट के इतिहास के यादगार दिनों में से एक है। आज ही कि दिन 15 साल पहले युवराज सिंह ने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में 6 छक्के लगाकर एतिहासिक पारी खेली थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर एंड्र्यू फ्लिंटॉप युवराज सिंह से पंगा ना लेते तो यह भारतीय खिलाड़ी मुश्किल ही अपने करियर में यह कारनामा कर पाते। दरअसल, जब युवराज ने स्टुअर्ट ब्रॉड की 6 गेंदों पर 6 छक्के लगाए तो उससे एक ओवर पहले उनकी फ्लिंटॉफ के बाद कहा सुनी हुई थी। इस बहस के बाद युवराज आग बबूला हो गए थे और उन्होंने अपना गुस्सा ब्रॉड के ओवर में निकाला था।

ब्रॉड को भुगतनी पड़ी थी फ्लिंटॉफ की गलती की सजा

18वां ओवर जब एंड्र्यू फ्लिंटॉफ डालने आए तो युवजराज सिंह ने उनके ओवर में दो चौके लगाए थे। फ्लिंटॉफ को यह पसंद नहीं आया और वह युवराज सिंह जा भिड़े। इस दौरान दोनों खिलाड़ियों के बीच काफी बहस हुई और अंपायर समेत अन्य खिलाड़ियों को भी बीच बचाव के लिए आना पड़ा। युवराज सिंह इस घटना के बाद काफी गुस्से में थे। 

फ्लिंटॉफ की इस गलती की सजा अगले ओवर में स्टुअर्ट ब्रॉड को भुगतनी पड़ी। 19वां ओवर लेकर आए ब्रॉड की सभी 6 गेंदों पर युवराज ने मैदान के चारों और छक्के लगाए। इस तरह युवराज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक ओवर में 6 छक्के लगाने वाले पहले भारतीय और उस समय के दूसरे बल्लेबाज बने। युवजार से पहले यह कारनामा सिर्फ हर्षल गिब्स ने किया था।

18 रनों से भारत ने जीता था मैच

युवराज सिंह ने इन 6 छक्कों की मदद से 16 गेंदों पर 58 रनों की धुआंधार पारी खेली थी, युवराज ने इस दौरान 12 गेंदों पर अर्धशतक जड़ रिकॉर्ड बनाया था जिसे आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। भारत ने इस मैच में 4 विकेट के नुकसान पर 218 रन बनाए थे और मुकाबले को 18 रनों से जीता था।

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में अभी तक सिर्फ 3 खिलाड़ियों ने एक ओवर में लगाए 6 छक्के

हर्षल गिब्स और युवजार सिंह के अलावा एक ओवर में तीन छक्के लगाने वाले तीसरे खिलाड़ी वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान किरोन पोलार्ड है। 2021 में पोलार्ड ने यह कारनामा श्रीलंका के खिलाफ किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER