Sports / 2021 नही 2022 में होगी IPL की 10 टीमें, मिल सकती है मंजूरी

Zoom News : Dec 22, 2020, 07:55 AM
Delhi: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में 10 टीमों की भागीदारी को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) की वार्षिक आम सभा की बैठक (AGM) में अनुमोदित किया जा सकता है। हालांकि, इसे आगामी सीजन (2021) के स्थान पर 2022 से लागू किया जाएगा। गुरुवार को अहमदाबाद में होने वाली इस बैठक में नई आईपीएल फ्रेंचाइजी को शामिल करने का मुद्दा सबसे प्रमुख होगा।

यह पता चला है कि अधिकांश हितधारकों का मानना ​​है कि 2021 में आईपीएल की 9 या 10 टीमों के लिए निर्णय करना जल्दबाजी होगी। इससे नई फ्रेंचाइजी को प्रतिस्पर्धी टीम बनाने के लिए बहुत कम समय मिलेगा।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, "इस मामले में कई तरीके हैं जिन पर चर्चा करने की आवश्यकता है। अधिकांश हितधारकों को लगता है कि अप्रैल में होने वाले आईपीएल से पहले नीलामी के लिए बहुत कम समय है। '

उन्होंने कहा, 'आपको निविदा का आदेश देना होगा और बोली प्रक्रिया तैयार करनी होगी। यदि जनवरी के अंत तक या फरवरी की शुरुआत में दो टीमें बोली जीतती हैं, तो उन्हें नीलामी के लिए समय दिया जाना चाहिए, जो मार्च में आयोजित की जा सकती है। ऐसी स्थिति में, आपको एक नए मताधिकार की योजना बनाने के लिए बहुत कम समय मिलेगा। '

गौतम अदानी और संजीव गोयनका (पूर्व फ्रेंचाइज़ी राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स के मालिक) टीमों को खरीदने में दिलचस्पी रखने वाले कुछ सबसे बड़े नाम हैं।

10 टीमों के आईपीएल में, 94 मैचों का आयोजन किया जाएगा, जिसके लिए लगभग ढाई महीने की आवश्यकता होगी, इससे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट अराजक का कैलेंडर बन सकता है। इसके साथ ही, आईपीएल की पूरी अवधि के लिए शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों की उपलब्धता सुनिश्चित की जानी चाहिए।

प्रसारण राशि प्रति वर्ष 60 मैच है जिसे फिर से आयोजित करने की आवश्यकता होगी। वर्तमान में स्टार इंडिया 2018-2022 के बीच की अवधि के लिए 16,347.50 करोड़ रुपये का भुगतान करता है और यह प्रति वर्ष 60 मैचों के लिए है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER