बिजनेस / पीएनबी के बकाया की वसूली के लिए नीरव मोदी की ₹1,000 करोड़ की प्रॉपर्टी की जाएगी नीलाम

Zoom News : Dec 25, 2021, 08:19 PM
PNB Scam: केंद्रीय जांच एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) के खिलाफ एक बड़ी कार्रवाई की है. ईडी ने मोदी की 1000 करोड़ रुपये की संपत्ति को निलाम कर दिया है. नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक से जुड़े करीब 13,000 करोड़ रुपए के घोटाले में आरोपी है. पीएनबी के पैसे का गबन कर नीरव मोदी जनवरी 2018 में लंदन भाग गया था. उस पर आरोप है कि उसने लेटर ऑफ अंडरटेकिंग्स के लिए बैंक के अधिकारियों को रिश्वत दी और इस तरह बैंक को चूना लगाया. लंदन में मोदी की 19 मार्च 2019 को गिरफ्तार हुई थी.

जानकारी के मुताबिक, निलाम की गईं संपत्तियों में- काला घोड़ा में स्थित एक आइकॉनिक रिदम हाउस, नेपियन सी रोड पर मौजूद फ्लैट और कुर्ला में स्थित ऑफिस बिल्डिंग के अलावा ज्वेलरी शामिल हैं. रिदम हाउस और एक हेरिटेज बिल्डिंग को नीरव मोदी के फायरस्टार डायमंड इंटरनेशनल ने 2017 में 32 करोड़ रुपये में खरीदा था. बताया जा रहा है कि इन संपत्तियों की नीलामी से पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की बकाया राशि की वसूली की जाएगी. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल ने संपत्तियों की नीलामी के लिए एक लिक्विडेटर भी नियुक्त किया है.

एजेंसी ने PNB को सौंपे 6 करोड़ रुपये

इनमें से कुछ संपत्तियों को ईडी ने पहले ही निलाम कर दिया है. जबकि बाकी बची संपत्तियों को नीलामी के लिए बैंक को दिया जा रहा है. इनमें अहमदनगर जिले में स्थित एक सौर ऊर्जा संयंत्र भी शामिल है. एजेंसी ने पीएनबी को लगभग 6 करोड़ रुपये भी सौंपे हैं, जो उसने पहले मोदी के स्वामित्व वाली कारों, पेंटिंग और अन्य महंगी वस्तुओं की नीलामी से प्राप्त किए थे. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 दिसंबर को संसद में एक अहम जानकारी देते हुए बताया था कि बैंकों ने विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे भगोड़े लोगों की प्रॉपर्टी बेचकर 13,109.17 करोड़ रुपये बरामद किए हैं.

भगोड़ों की संपत्तियां बेचकर बैंकों को मिले 13 हजार करोड़

लोकसभा में ‘सप्लीमेंट्री डिमांड्स फॉर ग्रांट्स’ पर चर्चा के दौरान एक सवाल के जवाब में निर्मला सीतारमण ने इसकी जानकारी दी थी. वित्त मंत्री के मुताबिक, विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहूल चोकसी जैसे भगोड़ों की संपत्तियां बेचकर बैंकों ने 13,109.17 करोड़ रुपये बरामद किए हैं. सरकार को यह जानकारी प्रवर्तन निदेशालय या ईडी से मिली है. निर्मला सीतारमण ने बताया कि बरामदगी की ताजा लिस्ट में किंगफिशर के भगोड़े कारोबारी विजय माल्या की प्रॉपर्टी है जिसे 16 जुलाई को बेचा गया और इससे 792 करोड़ रुपये जुटाए गए.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER