Israel-Gaza Conflict / 1008 इज़रायली नागरिकों की हमास के हमले में मौत, जवाबी अटैक में गाज़ा के 830 लोग मारे गए

Zoom News : Oct 11, 2023, 07:23 AM
Israel-Gaza Conflict: इज़रायल ने हमास के साथ-साथ लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्लाह के ठिकानों पर अटैक शुरू कर दिया है। इजरायली एयरफोर्स के मुताबिक करीब एक दर्जन फाइटर जेट्स ने गाज़ा में हमास के 70 ठिकानों को निशाना बनाया है। ये ठिकाने दुर्ज तापा इलाके में हैं। यहीं पर हमास के सबसे ज्यादा सेंटर्स हैं और इज़रायल के खिलाफ यहीं से हमले की प्लानिंग की जाती है। वहीं पांच दिन से जारी इस युद्ध में इज़रायल के एक हज़ार से ज्यादा लोगों की मौत हुई है तो 830 हमास के लोगों की मौत का भी दावा किया जा रहा है।

इज़रालय के 3400, गाजा में 4500 से ज्यादा लोग घायल

जानकारी मिली है कि इस्लामिक जिहादी आतंकियों द्वारा इस्तेमाल की जा रही बिल्डिंग को भी एयरफोर्स ने ध्वस्त कर दिया है। साथ ही इज़रायली मीडिया के हवाले से कहा जा रहा है कि इज़रायली आर्मी कभी भी गाज़ा में बड़ा ऑपरेशन शुरू कर सकती है। पहले ही एक लाख से ज्यादा सैनिकों ने गाज़ा बॉर्डर को सील कर दिया है। इज़रालय के 3400 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं तो गाज़ा पट्टी में घायलों की तादाद 4500 के पार पहुंच गई है। इसके अलावा वेस्ट बैंक में 19 आतंकी मारे गये हैं जबकि 110 लोग घायल हुए हैं। लेबनान बॉर्डर पर हिजबुल्ला के आतंकियों के मारे जाने की भी खबरें आ रही हैं। कुल मिलाकर 1900 से ज्यादी की मौत अभी तक हो चुकी है।

इज़रायल को फौज देने के लिए तैयार अमेरिका 

वहीं इस युद्ध में अमेरिका अब अपनी फौज के साथ इज़रायल के समर्थन में उतर आया है। कल इज़रायल के पीएम बेंजामिन और जो बायडेन के बीच तीसरी बार बातचीत हुई है, जिसके बाद व्हाइट हाउस ने ऐलान किया है कि अमेरिका के विदेश मंत्री कल इज़रायल का दौरा करेंगे। एंटनी ब्लिंकन इज़रायल जाकर हालात का जायज़ा लेंगे और वहां के सीनियर अफसरों से बात करेंगे। ये माना जा रहा है कि ज़रूरत पड़ने पर अमेरिका किसी भी वक्त इज़रायल को सैनिक समर्थन देने का ऐलान कर सकता है। 

अमेरिका ने इजरायल भेजा दूसरा जंगी बेड़ा

अमेरिका ने अपना दूसरा जंगी बेड़ा भी इज़रायल की मदद के लिए भेज दिया है। हमास के हमले के बाद अमेरिका ने ये कदम उठाया है। इसके साथ ही हथियार के साथ एक प्लेन इज़रायल में लैंड कर चुका है। खबर ये भी है कि इजराल के आसपास जितने भी यूरोपियन देश हैं, वहां पर अमेरिका ने अपनी फौज को अलर्ट कर दिया है, ताकि ज़रूरत पड़ने पर मूवमेंट का ऑर्डर दिया जा सके।

हमास के समर्थन में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह

इधर हमास के समर्थन में लेबनान का आतंकी संगठन हिजबुल्लाह उतर आया है और उसने इजराइल पर फिर 15 रॉकेट दागे हैं। लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने अमेरिका को खुलेआम धमकी दी है और कहा है कि अमेरिका फिलिस्तीन को यूक्रेन समझने की गलती न करें। लेबनान ने कहा है कि अगर अमेरिका ने सीधे तौर पर जंग में दखल दिया तो वो मिडिल ईस्ट में अमेरिकी ठिकानों पर हमला कर देगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER