देश / CBI की हिरासत से 45 करोड़ रुपये का 103 किलो सोना गायब

Zoom News : Dec 13, 2020, 07:34 AM
Tamil: हालांकि भारत की प्रमुख जांच एजेंसी CBI (CBI) ने बड़े मामलों को सुलझा लिया है, लेकिन अब उसी से जुड़ा एक मामला सामने आया है, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। जी हां, सीबीआई की हिरासत में रखे गए 45 करोड़ रुपये के 103 किलो सोना (मूल्य) गायब हो गया है। इस सोने को सीबीआई ने चेन्नई में छापेमारी के दौरान जब्त किया था, जिसे सुरक्षा के लिए सीबीआई की हिरासत में रखा गया था। अभी के लिए, अब मद्रास उच्च न्यायालय ने तमिलनाडु क्राइम ब्रांच-सीआईडी ​​पुलिस को इस मामले की जांच करने का आदेश दिया है। अदालत ने कहा कि जांच एसपी रैंक के एक अधिकारी द्वारा की जानी चाहिए और छह महीने के भीतर पूरी होनी चाहिए।

कोर्ट ने सीबीआई की याचिका खारिज कर दी

आपको बता दें कि मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश पीएन प्रकाश ने जांच के निर्देश देते हुए सीबीआई के इस तर्क को खारिज कर दिया कि यदि जांच स्थानीय पुलिस द्वारा की जाती है, तो इसकी प्रतिष्ठा "धूमिल" होगी। न्यायाधीश पीएन प्रकाश ने कहा कि सभी पुलिसकर्मियों पर भरोसा किया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह मामला सीबीआई के लिए 'अग्निपरीक्षा' हो सकता है।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, साल 2012 में सीबीआई ने सुराणा कॉर्पोरेशन लिमिटेड के कार्यालयों पर छापा मारा था और 400.47 किलोग्राम सोना जब्त किया था। उस समय, यह सोना सुराना के लॉकर और वाल्टों में सीबीआई की सुरक्षित हिरासत में रखा गया था। हालांकि उस समय इसका कुल वजन 400.47 किलोग्राम था, लेकिन हाल ही में जब ताला खोला गया, तो पाया गया कि 103.864 किलोग्राम सोना गायब था।

क्या कहता है सीबीआई?

इसी समय, इस मुद्दे पर, सीबीआई ने दावा किया है कि उसने लॉकर और वाल्टों की 72 चाबियां चेन्नई स्थित विशेष अदालत को सौंप दी थीं। सीबीआई के अनुसार, जब छापे मारे गए थे, तब सोने का वजन एक साथ तौला गया था, लेकिन कर्ज के मामले में एसबीआई और सुराना निगम के बीच हुए समझौते के बाद, सोने का वजन फिर से अलग हो गया, जो कि 103 नहीं पाया गया सोने का किलो या मई गड़बड़ी का कारण बन सकता है। इस मामले में सीबीआई ने शनिवार को एक बयान भी जारी किया है। साथ ही कहा कि अगर इसमें हमारे किसी कर्मचारी की भूमिका पाई गई तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल सीबीआई की आंतरिक जांच चल रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER