Cabinet Ministery / कपड़ा क्षेत्र के लिए ₹10,683 करोड़ की प्रोत्साहन योजना को कैबिनेट की मंजूरी

Zoom News : Sep 08, 2021, 06:08 PM

8 सितंबर को केंद्रीय अधिकारियों ने 10,683 करोड़ रुपये के बजटीय परिव्यय के साथ कपड़ा क्षेत्र के लिए उत्पादन से संबंधित प्रोत्साहन (पीएलआई) की अनुमति दी।


यह योजना मानव निर्मित फाइबर (एमएमएफ) परिधान, एमएमएफ कपड़े और तकनीकी वस्त्रों के 10 खंडों/वस्तुओं के लिए है।


एक पेशेवर बयान के अनुसार, कपड़ा क्षेत्र के लिए प्रोत्साहन संरचना एमएमएफ परिधान, एमएमएफ कपड़े, और तकनीकी वस्त्रों के 10 खंडों या व्यापारिक वस्तुओं में स्वच्छ क्षमताओं में वित्त पोषण को प्रेरित करने के लिए डिज़ाइन की गई है।


इस योजना में प्रोत्साहन संरचनाओं के एक विशिष्ट सेट के साथ विभिन्न प्रकार के वित्त पोषण की परिकल्पना की गई है। एक तरह से, कोई भी व्यक्ति, (जिसमें फर्म / कंपनी शामिल है) अधिसूचित माल की आपूर्ति के लिए संयंत्र, मशीनरी और सिविल कार्यों (भूमि और प्रशासनिक निर्माण लागत के अलावा) में न्यूनतम ₹ 300 करोड़ का निवेश करने में सक्षम हो सकता है योजना के अंतर्गत भाग लें। दूसरे प्रकार में, कम से कम ₹100 करोड़ का निवेश करने के इच्छुक सभी और विविध भाग लेने के पात्र हो सकते हैं।


इसके अलावा आकांक्षी जिलों, टियर-थ्री, टियर-4 शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में फंडिंग को प्राथमिकता दी जा सकती है। इस योजना से गुजरात, यूपी, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पंजाब, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और ओडिशा वाले राज्यों को फायदा होगा।


इस योजना से ₹19,000 करोड़ से अधिक के नए वित्त पोषण को आकर्षित करने की उम्मीद है और इस योजना के तहत ₹3 लाख करोड़ से अधिक का संचयी कारोबार किया जा सकता है। डिस्चार्ज ने कहा कि यह क्षेत्र के भीतर अतिरिक्त 7. 5 लाख नौकरियां पैदा करेगा।


अधिकारियों ने उस क्षेत्र में अध्ययन और सुधार को बेचने के लिए पहले ही एक राष्ट्रीय तकनीकी कपड़ा मिशन जारी किया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER