Business / 500 रुपये लेकर 10 वीं पास धीरूभाई अंबानी मुंबई आए थे, रिलायंस की ऐसे नींव रखी

Zoom News : Dec 28, 2020, 11:20 AM
MH: आज धीरूभाई अंबानी की जयंती है, जिन्होंने रिलायंस इंडस्ट्रीज की नींव रखी। उनका जन्म 28 दिसंबर 1932 को हुआ था। उनका पूरा नाम धीरज लाल हीराचंद अंबानी था। आज उनका व्यवसाय मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी अपना व्यवसाय संभाल रहे हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि रिलायंस इंडस्ट्रीज की स्थापना किसने की। उन्होंने केवल 10 वीं कक्षा तक पढ़ाई की है। जिसके बाद, अपने दृढ़ संकल्प के कारण, वह भारत के एक प्रसिद्ध उद्योगपति के रूप में उभरेंगे। आइए जानते हैं कि उन्होंने अपना व्यवसाय कैसे शुरू किया।

धीरूभाई अंबानी की सफलता की कहानी ऐसी है कि उनका शुरुआती वेतन 300 रुपये था। लेकिन अपनी मेहनत के दम पर वो करोड़ों के मालिक बन गए। आज, मुकेश अंबानी और अनिल अंबानी, व्यापार जगत के निरंकुश राजा के पदचिन्हों पर चलकर सफल व्यापारियों की कतार में खड़े हैं।

धीरूभाई अंबानी गुजरात के एक छोटे से गाँव चोरवाड़ से थे। उनका जन्म 28 दिसंबर 1932 को सौराष्ट्र के जूनागढ़ जिले में हुआ था। उनका पूरा नाम धीरज लाल हीराचंद अंबानी था। उनके पिता स्कूल में शिक्षक थे। घर की आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी, जिसके बाद उन्होंने हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद ही छोटे-मोटे काम करने शुरू कर दिए। लेकिन इससे परिवार का भला नहीं हुआ

जब वह 17 साल के थे। वह पैसा कमाने के लिए 1949 में अपने भाई रमणिकलाल के साथ यमन चला गया। जहां उन्हें एक पेट्रोल पंप पर हर महीने 300 रुपये वेतन मिलता था। कंपनी का नाम 'ए। बेसी एंड कंपनी' था। धीरूभाई के काम को देखते हुए कंपनी ने उन्हें फिलिंग स्टेशन पर मैनेजर बना दिया।

कुछ साल यहां काम करने के बाद, धीरूभाई वर्ष 1954 में देश लौट आए। यमन में रहते हुए धीरूभाई ने एक बड़ा आदमी बनने का सपना देखा। इसलिए घर लौटने के बाद, 500 रुपये के साथ मुंबई के लिए रवाना हुआ

धीरुभाई अंबानी बाजार से अच्छी तरह से वाकिफ थे और उन्होंने समझा कि पॉलिएस्टर की मांग भारत और विदेशों में भारतीय मसालों में सबसे ज्यादा है। जिसके बाद उन्हें यहां से कारोबार का विचार आया।

उन्होंने अपना दिमाग लगाया और एक कंपनी, रिलायंस कॉमर्स कॉर्पोरेशन शुरू की, जिसने भारत में और विदेशों में भारत के मसालों की बिक्री शुरू की।

देश के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए

2000 के दौरान ही अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति बनकर उभरे थे। सिर फटने के कारण 6 जुलाई 2002 को मुंबई के एक अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।

1 टेबल, 3 कुर्सी, 2 सहयोगी

धीरूभाई के पास अपने कार्यालय के लिए एक 350 वर्ग फुट का एक कमरा था, जिसमें एक मेज, तीन कुर्सियाँ, दो सहयोगी और एक टेलीफोन था। वह दुनिया के सबसे सफल लोगों में से एक थे, धीरूभाई अंबानी की दिनचर्या। उन्होंने कभी 10 घंटे से ज्यादा काम नहीं किया।

आपको बता दें, इंडिया टुडे पत्रिका ने अपने एक लेख में लिखा है कि धीरूभाई अंबानी हर दिन 10 घंटे काम करते हैं। पत्रिका के अनुसार, धीरूभाई कहते थे, "जो कोई भी कहता है कि वह 12 से 16 घंटे काम करता है। वह या तो झूठा है या काम करने में बहुत धीमा है।

पार्टी करना पसंद नहीं था

धीरूभाई अंबानी को पार्टी करना बिल्कुल पसंद नहीं था। वह हर शाम अपने परिवार के साथ बिताता था। उन्हें ज्यादा यात्रा करना भी पसंद नहीं था। ज्यादातर समय, वह अपनी कंपनी के अधिकारियों के काम को स्थगित कर देता था। वह तभी यात्रा करेगा जब उसके लिए ऐसा करना अनिवार्य हो जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER