CBSE 2021 Exams Date / 10वीं -12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीख, शिक्षा मंत्री ने परीक्षा को लेकर दिया बड़ा ऐलान

Zoom News : Dec 30, 2020, 05:54 PM
Delhi: कोरोना के गंभीर संकट के बीच बोर्ड की परीक्षाएं भी सिर पर हैं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं पर अभिभावकों और छात्रों की राय ली। अब कल वे बोर्ड परीक्षा की तारीखों की घोषणा करने जा रहे हैं। इससे ठीक पहले, एएनआई को एक बयान में शिक्षा मंत्री ने कहा कि कल हम परीक्षा की तारीखों को घोषित करने का प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि देश में अभी भी कुछ हिस्सा है जिसमें स्मार्टफोन और इंटरनेट की सुविधा नहीं है। इसलिए, ऑनलाइन परीक्षा का कोई विचार नहीं है, बस लिखित परीक्षा आयोजित करने का विचार है।

शिक्षा मंत्री डॉ. निशंक ने कहा कि राज्य सरकारों, छात्रों और अभिभावकों से फीडबैक लेने के बाद, हम कल बोर्ड परीक्षा के लिए रोडमैप की घोषणा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना के दौरान, हमने ऑनलाइन शिक्षा के लिए 33 करोड़ छात्रों को प्रशिक्षित किया है। हालांकि, अभी सभी बच्चों तक ऑनलाइन नहीं पहुंचा जा सकता है।

इसीलिए सरकार की योजना है कि नियमित परीक्षाएं आयोजित की जाएं, न कि ऑनलाइन परीक्षाएं। केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना के दौरान देश में जेईई-एनईईटी परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की गई थी। इसके साथ ही, इस अवधि के दौरान शेष सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की गईं। बता दें कि ये सभी परीक्षाएं कोविद प्रोटोकॉल के कड़े दिशा-निर्देशों के तहत आयोजित की गई थीं

आपको बता दें कि CBSE 10 वीं और 12 वीं बोर्ड परीक्षा के लिए उम्मीदवारों के बीच असमंजस की स्थिति है। प्राध्यापकों का कहना है कि जिस तरह से ऑनलाइन पढ़ाई हुई है, उसके कारण बच्चों की तैयारी अभी पूरी नहीं हुई है। इसके अलावा, कोरोना का खतरा अभी भी मँडरा रहा है। नई कोरोना स्ट्रेन ने और भी अधिक नींद का कारण बना दिया है। माता-पिता की मांग है कि उनके बच्चों को पहले टीका दिया जाए, उसके बाद ही उन्हें परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER