दुनिया / 14 डिलीवरी कर्मियों की 21 घंटे लगातर काम करने से हो गयी मौत, काम का बना दबाव

Zoom News : Nov 05, 2020, 11:16 AM
Delhi: कोरोना वायरस के कारण दुनिया के कई देशों में तालाबंदी करनी पड़ी और इस दौरान लोगों का जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ। लोग घर से कम बाहर निकले और ज्यादातर चीजों के लिए ऑनलाइन डिलीवरी पर निर्भर थे। इसके कारण एक ओर तो इस क्षेत्र में लोगों को रोजगार मिला, वहीं दूसरी ओर इसके दुष्प्रभावों ने कई लोगों की जान ले ली।

दक्षिण कोरिया में ओवरवर्क के कारण लगभग 14 डिलीवरी कर्मियों की मौत ने लोगों को झकझोर दिया। डिलीवरी कर्मियों की इन मौतों को लॉकडाउन और कोरोनरी में काम के बढ़ते दबाव और थकावट से जोड़ा जा रहा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ये डिलीवरी ब्वॉय महामारी की शुरुआत के बाद से ऑनलाइन ऑर्डर की बढ़ती मात्रा का सामना कर रहे थे, जिसके कारण उन्हें लगातार काम करना पड़ा। ये डिलीवरी कर्मचारी भोजन से लेकर कपड़े, कॉस्मेटिक और अन्य चीजों जैसे जरूरी सामान तक पहुंचा रहे थे।

रिपोर्ट में एक ऐसे 36 वर्षीय डिलीवरी बॉय किम डुक-योन की खराब दुर्दशा का उल्लेख किया है। 21 घंटे की शिफ्ट में 400 पैकेज देने के बाद उन्हें मृत पाया गया। 36 वर्षीय डिलीवरी बॉय पिछले दिन सुबह 5 बजे से काम कर रहा था। इस दौरान, उन्होंने अपने एक सहयोगी को मैसेज किया कि वह पार्सल डिलीवरी की इस नौकरी को छोड़ना चाहते हैं।

संदेश में डिलीवरी बॉय ने अपनी मृत्यु से चार दिन पहले दिया था, उन्होंने लिखा था कि "यह बहुत अधिक है," "मैं अब नहीं रह सकता।" किम की चार दिन बाद मौत हो गई। वह दक्षिण कोरिया के उन 14 श्रमिकों में से एक है। ट्रेड यूनियन के अनुसार, ओवरवर्क के कारण इन श्रमिकों की मृत्यु हुई। इनमें से ज्यादातर डिलीवरी बॉय थे।

मृतकों के परिवारों ने मृत्यु के कारणों को "वक्रतापूर्ण" बताया है। यह एक कोरियाई शब्द है जिसका इस्तेमाल दिल के दौरे के लिए किया जाता है। रिपोर्ट के अनुसार, थकावट के कारण उन्हें दिल का दौरा पड़ा जिससे उनकी मृत्यु हो गई।

मरने वालों में 27 वर्षीय झांग देओक-जिन थे, जो पहले ताइक्वांडो खिलाड़ी थे। उनके परिवार के अनुसार, 18 महीनों तक लगातार रात की शिफ्ट के कारण उनका वजन 15 किलो कम हो गया था। देओक-जिन इस महीने की शुरुआत में रात की शिफ्ट से सुबह करीब छह बजे घर लौटा और शॉवर लेने गया। उनके पिता ने उन्हें एक घंटे बाद बाथटब में मृत पाया।

इस महामारी में ऑनलाइन सामानों की बढ़ती मांग का खामियाजा दुनिया भर के डिलीवरी बॉयज भुगत रहे हैं। कोरोना वायरस ने तेजी से इंटरनेट शॉपिंग की संख्या बढ़ा दी है। दक्षिण कोरिया में वितरित सामानों की मांग में 10% की वृद्धि हुई है। इस साल, अब तक, यह दोगुना हो गया है। दक्षिण कोरिया में, यह दबाव और भी अधिक है क्योंकि वहाँ कंपनियां घंटों में सामानों की होम डिलीवरी का वादा करती हैं। इस वजह से, लंबे और निरंतर काम के घंटे, रात भर की शिफ्ट और काम के दबाव की स्थिति बनी रहती है।

अगस्त में, दक्षिण कोरिया के श्रम मंत्रालय ने इसके खिलाफ एक कदम उठाया और देश की प्रमुख लॉजिस्टिक्स कंपनियों से डिलीवरी बॉय को पर्याप्त आराम देने और रात भर शिफ्ट में लगातार काम नहीं करने की घोषणा पर हस्ताक्षर करने का आग्रह किया। कई सौ डिलीवरी कर्मचारी बेहतर वेतन और शर्तों की मांग को लेकर हड़ताल पर चले गए हैं। उनका नारा था, "हम जीना चाहते हैं।"

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER