राजस्थान / कोरोनावायरस पॉजिटिव इटली के 16 पर्यटक राजस्थान के 6 जिलों में 8 दिन तक घूमे, होटलो के कमरे किये सील

Dainik Bhaskar : Mar 04, 2020, 04:41 PM
जयपुर. इटली से भारत घूमने आए 26 लोगों के ग्रुप में से 16 में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई है। इन्हें घुमाने वाला ड्राइवर भी वायरस से संक्रमित है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि ग्रुप के सभी लोगों को आइसोलेशन में रखा गया है। पड़ताल में पता चला कि इटली के 26 पर्यटकों का दल राजस्थान के 6 जिलों में 8 दिन तक घूमा। इस दौरान ये लोग 6 होटलों में ठहरे। इन सभी होटलों के कमरे सील कर दिए गए हैं। होटल प्रशासन को निर्देश दिया गया है कि इन होटलों में किसी अन्य व्यक्ति को कमरे न दिए जाएं। इन पर्यटकों के संपर्क में आए होटल के स्टाफ व अन्य लोगों को 28 दिन तक सर्विलांस में रखने के निर्देश दिए गए हैं। 

21 फरवरी से 28 फरवरी तक राजस्थान में घूमता रहा यह दल

इटली के इस दल में 23 विदेशी पर्यटक, एक ड्राइवर, एक हेल्पर और एक गाइड शामिल है। यह दल 21 फरवरी को सबसे पहले झुंझुनूं पहुंचा। जहां होटल कैसल मंडावा में ठहरा था। इसके बाद 22 को बीकानेर के होटल गजकेसरी में ठहरा। 23 और 24 को जैसलमेर के होटल रंगमहल में एक रात रुका। यहां से दल जोधपुर आ गया और होटल पार्क में रुका। इसके बाद 26 को उदयपुर पहुंचा और वहां होटल ट्राइडेंट में रुका। 28 फरवरी को यह दल उदयपुर से जयपुर आया।


इन पर्यटन स्थलों पर घूमा दल

झुंझनू: मंडावा में चौखानी लडिया हवेली, सराफ हवेली, रघुनाथ मंदिर, गोल्डन हवेली।

उदयपुर: फतह सागर, सज्जनगढ़, सहेलियों की बाड़ी, सेलिब्रेशन मॉल, बापू बाजार, अश्विनी बाजार घूमे। नागदा, एकलिंगजी, जगदीश मंदिर क्षेत्र घूमे और पीछोला में सवारी की। 

जयपुर: सिटी पैलेस, जंतर-मंतर, हवा महल, जल महल होते हुए आमेर गए।

जोधपुर: उमेद भवन, जसवंत थड़ा, मेहरानगढ़ के अलावा कुछ अन्य स्थानों पर भी घूमने गया।

जैसलमेर: नथमल हवेली, पटवा हवेली, सोनार किला, मुख्य बाजार और मिट्टी को धोरों की जगह पर भी घूमे।

सफर में ही बिगड़ गई थी एंड्री कार्ली की तबीयत

28 फरवरी को सफर के दौरान जयपुर रोड पर एंड्री कार्ली की तबीयत बिगड़ गई थी। यहां होटल रमाडा पहुंचते ही उसे तत्काल एंबुलेंस से फोर्टिस अस्पताल भेजा गया। जहां से उसे एसएमएस अस्पताल रेफर कर दिया गया। 29 को उसकी कोरोनावायरस सैंपल की जांच की गई जो कि नेगेटिव आई। इसके बाद 2 मार्च को स्थानीय लैब में हुई जांच में कोरोनावायरस के लक्षण पॉजिटिव पाए गए। इसकी पुष्टि 3 मार्च को पुणे स्थित लैब ने भी कर दी। 3 मार्च को ही एंड्री कार्ली की पत्नी में भी कोरोना के लक्षण मिले।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER