Karnataka Unlock / कर्नाटक के 19 जिलों में आज से अनलॉक, जानें राज्य में क्या खुलेगा और क्या नहीं?

Zoom News : Jun 14, 2021, 11:08 AM
बेंगलुरू: देश में कोविड-19 के एक्टिव मरीजों की संख्या में कमी के बाद कई राज्यों में अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर दी है। महामारी से बेहद प्रभावित दिल्ली और तमिलनाडु में सोमवार से कई प्रतिबंधों में छूट मिलने जा रही है। कर्नाटक में भी 11 जिलों को छोड़कर बाकी 19 ज़िलों में अनलॉक की प्रक्रिया आज से शुरू हो गयी। यहां पार्क और औद्योगिक इकाईयों को काम करने की अनुमति मिल गई है।

राज्य सरकार के आदेश के मुताबिक पार्कों और उद्योगों को खोलने, आवश्यक सामान बेचने वाली दुकानों को खोले जाने का समय बढ़ाने और ऑटो तथा टैक्सियों को अधिकतम दो यात्रियों के साथ संचालन करने की अनुमति दी गयी है। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि पार्क सुबह पांच बजे से सुबह 10 बजे तक खुले रहेंगे। टैक्सी और ऑटो रिक्शा अधिकतम दो यात्रियों के साथ चल सकते हैं।

मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने बृहस्पतिवार को कहा था कि संक्रमण की उच्च दर वाले 11 जिलों में 21 जून तक कोविड पाबंदियां जारी रहेगी जबकि राज्य के बाकी हिस्सों में 14 जून से कुछ छूट दी जाएगी। इन 11 जिलों में चिक्कमगलुरु, शिवमोगा, दावणगेरे, मैसूर, चामराजनगर, हासन, दक्षिण कन्नड़, बेंगलुरु ग्रामीण, मांड्या, बेलगावी और कोडागु शामिल हैं।

दिशानिर्देशों के अनुसार, सभी उद्योगों को 50 प्रतिशत कर्मचारियों की संख्या के साथ काम करने की अनुमति दी गई है, लेकिन परिधान उद्योगों को केवल 30 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी गई है।

इनमें कहा गया है कि भोजनालयों, किराने का सामान, फल और सब्जियां, मांस और मछली, डेयरी और दूध बूथ और जानवरों के चारे से संबंधित दुकानों को सुबह छह बजे से दोपहर दो बजे तक काम करने की अनुमति दी जाएगी। स्ट्रीट वेंडर, सार्वजनिक वितरण प्रणाली की दुकानें और ऑप्टिकल दुकानों को इसी अवधि के दौरान अनुमति दी जाएगी।

कर्नाटक में कोरोना वायरस संक्रमण के 7,810 नये मामले, 125 की मौत

कर्नाटक में रविवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 7,810 नये मामले सामने आये जबकि 125 मरीजों की मौत हो गयी। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी जानकारी दी। प्रदेश में नए मामले आने के साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 27।65 लाख हो गयी है जबकि मरने वालों का आंकड़ा 32,913 पर पहुंच गया है। प्रदेश में रविवार को 18648 मरीज संक्रमण मुक्त हुये हैं और अब तक 25,51,365 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं। प्रदेश में फिलहाल 1,80,835 मरीज उपचाराधीन हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER