नोबेल पुरस्कार / स्यूकुरो मनाबा, क्लॉस हैसलमैन और जोर्जो परीसी ने जीता 2021 का फिज़िक्स नोबेल पुरस्कार

Zoom News : Oct 05, 2021, 04:15 PM
Nobel Prize in Physics 2021: इस साल का प्रतिष्ठित भौतिकी के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार स्यूकुरो मानेबे, क्लॉस हैसलमैन और जियोर्जियो पेरिसिक को दिया गया है. द रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंस की तरफ से उन्हें यह पुरस्कार जलवायु और जटिल भौतिक प्रणालियों में खोजों के लिए तीन वैज्ञानिकों को दिया गया है. इस पुरस्कार का मकसद नए आविष्कारों के सम्मानित करना है.  पिछले साल भौतिक के क्षेत्र में यह नोबेल पुरस्‍कार अमेरिकी साइंटिस्ट आंड्रेया घेज, ब्रिटेन के रोजर पेनरोज के साथ जर्मनी के रिनार्ड गेनजेल को संयुक्त रूप से दिया गया था. इन सभी को ब्‍लैक होल्‍स पर शोध के लिए इस अवॉर्ड से सम्‍मानित किया गया था. 

इससे पहले, सोमवार को फिजियोलॉजी या मेडिसिन में 2021 का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के वैज्ञानिकों डेविड जूलियस और आर्डम पातापुतियन को संयुक्त रूप से दिया गया. इन दोनों को ये पुरस्कार तापमान और स्पर्श के लिए रिसेप्टर्स की खोज के लिए दिया गया. नोबेल समिति के महासचिव थॉमस पर्लमैन ने सोमवार को इन विजेताओं के नामों की घोषणा की. उन्होंने कहा, ‘‘इससे वास्तव में प्रकृति के रहस्यों में से एक का खुलासा होता है... यह वास्तव में ऐसा कुछ है जो हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए यह एक बहुत ही अहम और गहन खोज है."

नोबेल समिति के पैट्रिक अर्नफोर्स ने कहा कि जूलियस ने तंत्रिका सेंसर की पहचान करने के लिए मिर्च के घटक कैप्साइसिन का इस्तेमाल किया. तंत्रिका सेंसर से त्वचा पर तापमान की प्रतिक्रिया होती है. उन्होंने कहा कि पातापुतियन ने कोशिकाओं में अलग दबाव-संवेदनशील सेंसर का पता लगाया. पर्लमैन ने कहा, ‘‘इससे वास्तव में प्रकृति के रहस्यों में से एक का खुलासा होता है... यह वास्तव में ऐसा कुछ है जो हमारे अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण है. इसलिए यह एक बहुत ही अहम और गहन खोज है."

इस प्रतिष्ठित पुरस्कार में एक स्वर्ण पदक और एक करोड़ स्वीडिश क्रोनर (करीब 11.4 लाख अमेरिकी डॉलर) दिए जाते हैं. पुरस्कार की राशि स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल द्वारा छोड़ी गई वसीयत से दी जाती है।. नोबेल का 1895 में निधन हो गया था. नोबेल पुरस्कार चिकित्सा के अलावा भौतिकी, रसायन विज्ञान, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य के लिए दिए जाते हैं.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER