महाराष्ट्र / महाराष्ट्र के शख्स ने बनाया 'हेलीकॉप्टर', टेस्टिंग के समय ब्लेड से गला कटने से हुई मौत

Zoom News : Aug 12, 2021, 05:53 PM
Maharashtra: महाराष्‍ट्र के यवतमाल जिले में हुए एक दर्दनाक हादसे में एक व्यक्ति की खुद के बनाए हेलीकॉप्टर की टेस्टिंग के दौरान उसके रोटर ब्लेड से टकराकर मौत हो गई. ये हादसा बुधवार को हुआ. 29 वर्षीय इस्‍माइल शेख इब्राहिम यवतमाल जिले के फुलसवांगी एरिया में वेल्डिंग और फैब्रिकेशन का काम करता था. आठवीं क्लास में पढ़ाई छोड़ चुके इब्राहिम को हाल ही में हेलीकॉप्टर बनाने का शौक चढ़ा था. उन्होंने अपने इस हेलीकॉप्टर का नाम 'मुन्ना हेलीकॉप्टर' रखा था और वो पिछले दो साल से इसको बना रहे थे.

यवतमाल के एसपी दिलीप पाटिल भुजबल ने बताया, "बुधवार को जब इब्राहिम ने इसका ट्रायल रन करना चाहा उसी दौरान इंजन स्टार्ट करते ही इसकी एक रोटर ब्लेड टूट गई और उसके सर पर जा लगी जिसके चलते इब्राहिम की मौके पर ही मौत हो गई." उन्होंने बताया कि, "इब्राहिम रोजी-रोटी के लिए दिन में वेल्डिंग और फैब्रिकेशन का काम करता था, जबकि वो रात को इस हेलीकॉप्टर पर काम करता था."

इब्राहिम मिडिल क्लास लोगों के लिए बनाना चाहता था ये हेलीकॉप्टर 

पुलिस के अनुसार, "इब्राहिम अपने दोस्तों से कहा करता था कि, हेलीकॉप्टर करोड़ों रुपये में बिकते हैं और केवल अमीर लोग ही इन्हें उड़ा पाते हैं. इब्राहिम केवल 30 लाख रुपये की लागत से इस हेलीकॉप्टर को तैयार करना चाहता था ताकि मिडिल क्लास लोग भी इसे खरीद सकें. साथ ही प्राकृतिक आपदा के दौरान भी इनका इस्तेमाल किया जा सकें."

मारुति-800 के इंजन का किया था इस्तेमाल

पुलिस ने बताया कि, "घटना की जांच के दौरान पता चला कि, इब्राहिम ने इस हेलीकॉप्टर में मारुति-800 का इस्तेमाल किया था. साथ ही उसने इसके अन्य पार्ट्स कबाड़ के सामान से तैयार किए थे जिन्हें उसने एक लोकल स्क्रैप शॉप से खरीदा था."

पुसड शहर के एक ट्रेडर, खुर्शीद अकरम ने बताया, "इब्राहिम अक्सर इस बात का जिक्र करता था कि वो अपने इस हेलीकॉप्टर को 'मेक इन इंडिया' अभियान के तहत राष्ट्र को समर्पित करुंगा. साथ ही उसने अपने इस हेलीकॉप्टर में इसका स्लोगन भी लिखा हुआ था."

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER