दुनिया / फेसबुक पर राजशाही के अपमान का पोस्ट शेयर किया तो हुई 43 साल की जेल

Zoom News : Jan 19, 2021, 06:31 PM
थाईलैंड के एक पूर्व सिविल सेवक को राजशाही का अपमान करने के आरोप में 43 साल की सजा सुनाई गई है। अंचन नाम की एक पूर्व महिला अधिकारी को कुल 87 साल की सजा हो सकती थी, लेकिन कबूलनामे के कारण उसकी सजा लगभग 43 साल हो गई। 60 साल से अधिक पुराने मंगलवार को बैंकाक की आपराधिक अदालत ने दोषी करार दिया। राजशाही के अपमान की ऑडियो क्लिप के बाद फेसबुक और यूट्यूब पर कार्रवाई शुरू की गई। थाईलैंड के कानून में राजशाही के अपमान के लिए सजा का प्रावधान है। उन्हें राजशाही के अपमान के 29 मामलों में दोषी ठहराया गया था।

थाईलैंड की राजशाही के कथित अपमान की घटना लगभग छह साल पहले की है, जब 2014 में, देश में राजशाही के खिलाफ भावनाएं बढ़ने लगी थीं। अचन को जनवरी 2015 से नवंबर 2018 तक जेल में रखा गया था। साथ ही, अब आचन को ऐसे समय में सजा सुनाई गई है जब थाईलैंड में राजशाही के खिलाफ एक बार फिर गुस्सा बढ़ रहा है। हाल के दिनों में, थाईलैंड के राजा महा वजिरालोंगकोर्न के खिलाफ विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए हैं।

इस मामले की शुरुआत सैन्य न्यायालय में हुई थी और तब अच्छन ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इनकार कर दिया था, लेकिन मामला आपराधिक न्यायालय में स्थानांतरित होने के बाद उसने अपराध कबूल कर लिया।

अचन ने एक सिविल सेवक के रूप में थाईलैंड में लगभग 40 वर्षों तक काम किया है। रिटायर होने से ठीक एक साल पहले अचनान को गिरफ्तार किया गया था। थाईलैंड के कानून के तहत, कोई भी राजशाही के अपमान का मामला दर्ज कर सकता है और इस कानून का इस्तेमाल अक्सर विरोधी आवाजों को दबाने के लिए किया जाता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER