Indian Army / भारतीय सेना द्वारा 5 महिला अधिकारियों को कर्नल रैंक प्रदान किया गया

Zoom News : Aug 23, 2021, 04:10 PM

भारतीय सेना ने सोमवार को महिला अधिकारियों को टाइम स्केल कर्नल रैंक प्रदान किया। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि भारतीय सेना के एक चॉइस बोर्ड ने 5 महिला अधिकारियों को कर्नल (टाइम स्केल) रैंक पर पदोन्नत करने के तरीके को मंजूरी दे दी है।


मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इन अधिकारियों ने "पहचानने योग्य सेवा" के 26 साल पूरे कर लिए हैं। कर्नल टाइम स्केल रैंक के लिए चुनी गई पांच महिला अधिकारियों में कोर ऑफ सिग्नल से लेफ्टिनेंट कर्नल संगीता सरदाना, ईएमई कोर से लेफ्टिनेंट कर्नल सोनिया आनंद और लेफ्टिनेंट कर्नल नवनीत दुग्गल और कोर ऑफ इंजीनियर्स से लेफ्टिनेंट कर्नल रीनू खन्ना और लेफ्टिनेंट कर्नल रिचा सागर हैं। .


यह पहली बार है कि कोर ऑफ सिग्नल, कोर ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड मैकेनिकल इंजीनियर्स (ईएमई) और कोर ऑफ इंजीनियर्स के साथ सेवारत महिला अधिकारियों को कर्नल के पद पर मंजूरी दी गई है। पहले, कर्नल के पद पर पदोन्नति केवल आर्मी मेडिकल कोर (एएमसी), जज एडवोकेट जनरल (जेएजी) और सेना शिक्षा कोर (एईसी) में महिला अधिकारियों के लिए लागू थी।


"भारतीय सेना की अधिकांश शाखाओं से महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने के निर्णय के साथ, यह कदम एक लिंग-तटस्थ सेना के प्रति भारतीय सेना के दृष्टिकोण को परिभाषित करता है," यह जोड़ा।


यह सुप्रीम कोर्ट द्वारा योग्य महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) में प्रवेश के लिए परीक्षा देने की अनुमति देने के 5 दिन बाद आता है। हालांकि, शिखर अदालत ने कहा कि परीक्षा का अंतिम परिणाम याचिका के अंतिम निर्णय के अधीन हो सकता है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER