ब्लैक फंगस / हरियाणा में ब्लैक फंगस से 50 लोगों की मौत, करीब 650 मरीज़ों का चल रहा है इलाज: खट्टर

Zoom News : May 30, 2021, 05:10 PM
Haryana Black Fungus Update: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने कहा कि राज्य में ब्लैक फंगस (Black Fungus) के कारण अभी तक 50 लोगों की मौत हुई है, जबकि 650 मरीजों का विभिन्न अस्पतालों में इलाज चल रहा है. खट्टर ने कहा, ‘हरियाणा में अभी तक ब्लैक फंगस के 750 से अधिक मामले आए हैं. 58 स्वस्थ हो गए जबकि 50 लोगों ने जान गंवा दी तथा 650 मरीज इलाज करा रहे हैं.’ वर्चुअल संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाले इंजेक्शन खरीद रही है, जबकि थोड़ा भंडार अभी है और सरकारी अस्पतालों में इनका इस्तेमाल हो रहा है.

उन्होंने कहा, ‘हमें इंजेक्शन की 6,000 शीशियां मिली. अगले दो दिनों में हमें 2,000 शीशियां और मिलेंगी जबकि हमने 5,000 और शीशियां का ऑर्डर दिया है.’ इससे पहले गुरुवार को स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज (Anil Vij) ने अधिकारियों को ब्लैक फंगस या म्यूकरमाइकोसिस से संक्रमित 20 से 75 फीसदी मरीजों के इलाज के लिए राज्य के सभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया था.

राज्य में पिछले दो हफ्तों में ब्लैक फंगस के मरीजों की संख्या बढ़ी है. इससे पहले विज ने कहा था कि राज्य सरकार ने ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एम्फोटेरिसिन-बी के 12,000 इंजेक्शन देने का केंद्र सरकार से अनुरोध किया है. हरियाणा सरकार ने हाल ही में ब्लैक फंगस को एक अधिसूच्य रोग घोषित कर दिया जिससे चिकित्सकों के लिए इस बीमारी के किसी भी मामले की जानकारी संबंधित जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को देना अनिवार्य है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER