ऑस्ट्रेलिया / जंगल की आग में 50 करोड़ जानवरों की मौत, दिल दहला देने वाली है तस्वीरे

News18 : Jan 06, 2020, 10:04 AM
कैनबरा। ऑस्ट्रेलिया (Australia) के न्यू साउथ वेल्स (New South Wales) के जंगलों में लगी आग (Fire) अब बहुत ही खतरनाक स्तर पर पहुंच चुकी है। पिछले साल सितंबर से लगी इस आग से न केवल दर्जनों लोग मारे गए हैं, बल्कि करीब 50 करोड़ों जानवरों और पक्षियों की मौत हो चुकी है। इसी बीच एक दिल दहला देने वाली तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। जिसमें एक कंगारू का बच्चा जली हुई हालत में तार से चिपका हुआ है।

दरअसल आग से बचकर भागते हुए एक कंगारू का बच्चा तार की चपेट में आ गया। जिसकी वजह से वह भाग नहीं पाया और पूरी तरह से जलकर खाक हो गया। उसकी दर्दनाक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। ये तस्वीर काफी विचलित करने वाली है।

कंगारू के बच्चे की ऐसी दर्दनाक मौत देख लोगों के आंखे भर आईं। बता दें कि जंगल में लगी आग की वजह से अब तक 18 लोगों की मौत हो चुकी है। चार महीने का समय बीतने के बाद भी ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग खत्म नहीं हो रही है।यूनिवर्सिटी ऑफ सिडनी के इकोलॉजिस्ट ने अनुमान जताया है कि अब तक 50 करोड़ जानवरों की मौत आग में झुलसने से हुई है। इसमें कंगारू, स्तनधारी पशु, पक्षी और रेंगने वाले जीव सभी शामिल हैं।

आग में फंसे दूसरे जानवरों को बचाने के लिए कईं संस्थाएं लगी हुई हैं। हालांकि अभी तक यह पता नहीं चल सका है कि वहां कितने जानवर मौजूद हैं। मालूम हो कि ऑस्ट्रेलिया का ये जंगल करीब 15 मिलियन एकड़ क्षेत्रफल तक जलकर खाक हो चुका है। ऑस्ट्रेलिया सरकार ने न्यू साउथ वेल्स और विक्टोरिया प्रांतों में जंगलों में लगी आग को देखते हुए आपात स्थिति घोषित करते हुए सड़कों को बंद कर दिया है और निवासियों, पर्यटकों को वहां से निकाला जा रहा है। यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब शनिवार तक आग के और फैलने की आशंका प्रकट की गई।

देश के दक्षिण-पूर्व हिस्से में भीषण आग में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। छुट्टियां मनाने पहुंचे कई लोग वहां फंस गए।

ऑस्ट्रेलिया (Australia) के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन को लोगों के विरोध का सामना करना पड़ा। एक दमकलकर्मी ने उनसे हाथ मिलाने से इनकार कर दिया। मॉरिसन से जुड़े इस पूरे वाकये का एक वीडियो सामने आया जिसमें वह, दमकल कर्मी से हाथ मिलाने के लिए आगे बढ़े लेकिन वह माफी मांगते हुए आगे निकल गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER