हिमाचल प्रदेश / मनाली में मास्क न पहनने पर ₹5,000 का जुर्माना या 8 दिन की होगी जेल

Zoom News : Jul 09, 2021, 01:07 PM
मनाली: हिमाचल प्रदेश में कोरोना संक्रमण के आंकड़ों में गिरावट के बीच सरकार ने अनलॉक कर दिया है. जिसके बाद हिमाचल में पर्यटकों ( Tourist in Himachal) की संख्या में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. भीड़ में कोरोना प्रोटोकॉल का भी जमकर उल्लंघन (Covid Rules Violation by Tourist) हो रहा है. जिसके बाद अब प्रशासन ने जागरूकता के साथ सख्ती बढ़ा दी है. मनाली (Manali) में अब मास्क न लगाने वालों पर फाइन भी लगाया जाएगा.

राज्य सरकार द्वारा कोरोना प्रतिबंधों में छूट के बाद मनाली में पर्यटकों की भारी भीड़ जुट रही है. जिसके चलते कुल्लु जिला प्रशासन ने कोरोना जागरूकता अभियान (awareness campaign) शुरू किया गया है. जून से अबतक राज्य में करीब 6-7 लाख पर्यटक आ चुके हैं. एएनआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि जैसे ही राज्य में कोविड -19 की स्थिति में सुधार होना शुरू हुआ, पर्यटकों ने शिमला, मनाली, धर्मशाला, डलहौजी, नारकंडा और राज्य के अन्य हिस्सों में जाना शुरू कर दिया.

मास्क न पहने पर हो सकती है 7-8 दिन की जेल

एसपी कुल्लू (SP Kullu) गुरुदेव शर्मा ने कहा कि हमने पर्यटकों को कोरोना नियमों को जागरूक करने के लिए यह अभियान शुरू किया है. वहीं मास्क नहीं पहनने वालों को 5,000 रुपये का जुर्माना या 8 दिन की जेल हो सकती है. शर्मा ने आगे कहा, पुलिस ने पिछले 7-8 दिनों में 300 से अधिक चालान दर्ज किए हैं और 3 लाख रुपये बरामद किए हैं. वहीं शिमला जिला पर्यटन एवं विकास अधिकारी जीडी कालटा ने बताया कि जून के महीने में ही प्रतिबंध हटने के बाद से लगभग 87 हजार पर्यटक शिमला जिले में मौजूद होटलों और अन्य आवासीय सुविधाओं में रुके थे. हिमाचल प्रदेश राज्य सरकार ने 22 जून को राज्य में प्रवेश करने के लिए कई ढील देने की घोषणा की थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER