Panchayat Elections / बंगाल पंचायत चुनाव में भारी हिंसा में 6 की मौत, डायमंड हॉर्बर में पोलिंग बूथ लूटा

Zoom News : Jul 08, 2023, 12:00 PM
Panchayat Elections: पंचायत चुनाव को लेकर पश्चिम बंगाल में हिंसा लगातार जारी है. शनिवार की सुबह सात बजे राज्य के पंचायत की 74 हजार सीटों के लिए मतदान शुरू हो गया, साथ में कई जगहों पर भारी हिंसा भी शुरू हो गई. बंगाल में अलग-अलग इलाकों में पत्थरबाजी, आगजनी के साथ-साथ लूटपाट की घटनाएं सामने आ रही हैं. मुर्शिदाबाद के बेलडांगा में कांग्रेस और तृणमूल के बीच झड़प में सत्ताधारी पार्टी के कार्यकर्ता बाबर अली की मौत हो गई. हिंसा के बाद इलाके में भारी तनाव है. गोली लगने के बाद कांग्रेस कार्यकर्ता अस्पताल में भर्ती है. मतदान शुरू होते ही कूचबिहार में मतदान केंद्र में तोड़फोड़ कर दी गई है और मतपत्र लूट लिए गए हैं और आग लगा दी गई है.

पंचायत चुनाव को लेकर Updates

हुगली में आज सुबह से आरामबाग के अरंडी ग्राम पंचायत 2 के इलाके मतदान केंद्र पर बमबारी जारी है. बमबारी से अरंडी 2 पंचायत के निवर्तमान मुखिया सहराब हुसैन के पुत्र जमीर हुसैन घायल हो गए. निर्दलीय उम्मीदवारों पर बम फेंकने का आरोप है. वोट देने जाते वक्त ये घटना हुई. सुबह से ही निर्दलीय और तृणमूल के लोगों के बीच बमबारी हो रही है. जमीर की आंख पर चोट लगी है. बम से निवर्तमान मुखिया का पुत्र गंभीर रूप से घायल हो गया. खबर लिखे जाने तक वोटिंग बंद थी.

बंगाल में पंचायत चुनाव में वोटिंग के दौरान भारी हिंसा के बीच 10 बजे तक 12.26 फीसदी वोटिंग हुई है.

चुनाव में हिंसा को लेकर बीजेपी ने सड़क पर उतरने का ऐलान किया है. प्रदेश बीजेपी के नेता दोपहर 12.30 बजे राज्य चुनाव आयोग कार्यालय के सामने प्रदर्शन करेंगे.

बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान भारी हिंसा हो रही है. बीजेपी की ओर से टीएमसी पर आरोप लगाया गया है कि उसके उम्मीदवार और बूथ एजेंटों का किडनैप किया जा रहा है. संदेशखाली बूथ 82, 86, 90,77, 87 और 90 बूथ एजेंटों और उम्मीदवारों को शेख शाहजहां के लोगों ने बंदूक की नोक पर अपहरण कर लिया.

पश्चिम बंगाल में हिंसा के बीच सुबह 7 बजे से 74 हजार सीटों के लिए मतदान चल रहा है. राज्य चुनाव आयोग के आंकड़े के अनुसार सुबह 9 बजे तक 10,26 फीसदी मतदान हुआ है.

बम को गेंद समझकर उठाया, ब्लास्ट में दो बच्चे घायल

दक्षिण 24 परगना में गेंद समझकर खेलते समय बम फटने से दो बच्चे घायल हो गए. काशीपुर थाने इलाके में यह घटना घटी. दोनों घायल बच्चों को कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है. शुक्रवार को इलाके में आईएसएफ और तृणमूल के बीच गोलाबारी हुई थी. दावा किया गया कि इलाके में कुछ बम गिरे थे. उस बम को गेंद बनाकर खेलने के दौरान भाई-बहन घायल हो गए.

सीपीएम कार्यकर्ता रजीबुल हक (32) की मौत हो गई है. पूर्वी बर्दवान के आउसग्राम के ब्लॉक नंबर 2 के बिष्णुपुर प्राइमरी स्कूल के बूथ नंबर 7 पर शुक्रवार को तृणमूल सीपीएम और तृणमूल सीपीएम के बीच झड़प में रजीबुल गंभीर रूप से घायल हो गए थे. उन्हें पहले बर्दवान मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था. बाद में देर रात एनआरएस में स्थानांतरित कर दिया गया, लेकिन आज सुबह उनका निधन हो गया.

कूचबिहार के गीतलदाहा-2 ग्राम पंचायत में मतदाताओं को बीएसएफ के जवानों द्वारा धमकी देने का आरोप तृणमूल कांग्रेस ने लगाया है. आरोप है कि बीएसएफ के जवानों ने मतदान प्रक्रिया में बाधा डालने की कोशिश की. उसके बाद गुस्साए ग्रामीणों ने उन्हें खदेड़ दिया.

पंचायत चुनाव के लिए वोटिंग प्रक्रिया शुरू होते ही राज्य में अब तक 6 लोगों की हत्या हो चुकी है. इसमें मुर्शिदाबाद में 3, मालदा में 2 और कूचबिहार में एक की हत्या कर दी गयी है. पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू होने के साथ ही मृतकों की संख्या बढ़कर अब 26 तक पहुंच गई है.

कूच बिहार के फोलिमारी में बीजेपी के एक पोलिंग एजेंट की गोली मारकर हत्या कर दी गयी है. पोलिंग एजेंट का नाम माधव विश्वास है. बीजेपी ने टीएमसी समर्थकों पर हत्या का आरोप लगाया है.

मुर्शिदाबाद में रानीनगर इलाके में तृणमूल कांग्रेस और माकपा समर्थकों के बीच संघर्ष हो गया है. आरोप है कि माकपा समर्थकों के हमले में तृणमूल कांग्रेस कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गया है.

मालदा के मानिकचक के गोपालपुर ग्राम पंचायत के जिशारद टोला में भारी बमबारी हुई है. बमबारी के लिए तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगा है. इस घटना में एक व्यक्ति की मौत हो गई है. मृत व्यक्ति का नाम शेख मालेक है.

पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनाव के दौरान मतदान शुरू होने के साथ ही हिंसा का दौर जारी हो गया है. सुबह से खबर लिखे जाने तक अब तक कुल 5 लोगों की हत्या कर दी गई है, जबकि चुनावी हिंसा में मृतकों की संख्या बढ़कर 25 हो गई है.

बंगाल पंचायत चुनाव में हिंसा लगातार जारी है. अब हुगली में टीएमसी के कार्यकर्ताओं ने एक निर्दलीय उम्मीदवार को गोली मार दी है.

कूच बिहार में पोलिंग बूथ में आग लगाने की घटना को लेकर राज्य चुनाव आयोग ने जिलाधिकारी से रिपोर्ट तलब की है.

राज्य में पंचायत चुनाव के नामांकन के दौरान से ही हिंसा जारी है. अभी तक राज्य में चुनावी हिंसा में 20 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. मतदान केंद्रों पर केंद्रीय बल के जवान तैनात किये गये हैं, लेकिन हिंसा जारी है.

कूचबिहार के सिताई विधानसभा के ब्लॉक नंबर 1 के 6/130 बाराविट सरकारी प्राइमरी स्कूल में तृणमूल पर तोड़फोड़ लगा है. बूथ में आग लगाने की शिकायत है. आरोप है कि मतदान केंद्र पर तोड़फोड़ की गई. मतपत्र फाड़कर आग लगा दी गई.

रशीदाबाद के रानीनगर में सीपीएम और तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की घटना घटी है. माकपा और टीएमसी समर्थकों की झड़प में कम से कम 24 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये हैं. पंचायत चुनाव को लेकर मुर्शिदाबाद में काफी समय से गहमागहमी बनी हुई है.

मतदान के पहले ही हो गई दो की हत्या

इस बीच, मतदान से एक रात पहले दो तृणमूल कार्यकर्ताओं की हत्या कर दी गई और उनका सिर काट दिया गया. गंभीर रूप से घायल होने पर उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया.

मतदान के दिन समशेरगंज में गोलीबारी की घटना घटी. समशेरगंज के शूलीतला इलाके में बूथ नंबर 16 पर एक तृणमूल कार्यकर्ता को गोली मार दी गई. उसे तुरंत अनुपनगर ब्लॉक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया.

स्थानीय सूत्रों के मुताबिक, युवक का नाम सनाउल शेख है. घर मुर्शिदाबाद के समशेरगंज थाने के शूलीतला इलाके में है. घटना की सूचना पाकर समसेरगंज थाने की पुलिस मौके पर आयी. हालांकि, अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि उन्हें गोली क्यों नहीं मारी गई.

बंगाल में प्रजातंत्र की हत्या-सुकांत

राज्य में मतदान शुरू होते ही जगह-जगह बमबारी हो रही है. कई जगह पर मतपत्र लूटने के आरोप लगे हैं. राज्य के कई इलाकों में विभिन्न राजनीतिक दल के समर्थकों के बीच झड़प की घटना घटी है. इस बीच भाजपा के पोलिंग एजेंट की हत्या कर दी गयी है.

इस बीच, राज्यपाल सीवी आनंद बोस उत्तर 24 परगना जिले के विभिन्न इलाकों का दौरा कर रहे हैं. मतदान के दिन उनके दौरे को लेकर तृणमूल कांग्रेस समर्थकों ने विरोध प्रदर्शन किया है. इस बीच, प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार ने ट्वीट कर कहा कि बंगाल में प्रजातंत्र की हत्या हो चुकी है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER