दुनिया / पाकिस्तान में 62 साल के सांसद और राजनीतिक नेता ने 14 साल की नाबालिग लड़की से किया निकाह

Zoom News : Feb 23, 2021, 04:42 PM
चित्राल / पेशावर: पाकिस्तान में एक 62 वर्षीय धार्मिक और राजनीतिक नेता ने 14 वर्षीय नाबालिग लड़की से शादी की है। इस धार्मिक-राजनीतिक नेता का नाम मौलाना सलाउद्दीन अयूबी है और वह पाकिस्तान की जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम पार्टी से खैबर पख्तूनख्वा राज्य की ओर से पाकिस्तानी संसद के सदस्य भी हैं। बता दें कि पाकिस्तान में लड़कियों की शादी की कानूनी उम्र 16 साल है। लेकिन अय्युबी ने उससे पिछले साल ही शादी की थी। स्थानीय मीडिया में मौलाना की उम्र 62 साल बताई जा रही है।

वर्णिका की लड़की

लड़की खैबर पख्तूनख्वा राज्य के चितराल शहर की है। यह राज्य पाकिस्तान-अफगानिस्तान की सीमा पर पड़ता है। जमीयत का यहां बहुत प्रभाव है। इसीलिए दुनिया को मौलाना सलाउद्दीन अयूबी के इस कारनामे के बारे में पता नहीं चल सका। वे पहले से ही शादीशुदा हैं। उन्होंने वर्ष 2018 में नेशनल असेंबली सीट नंबर 263 (किला अब्दुल्ला) से चुनाव जीता और सांसद बने।

एनजीओ की शिकायत पर खुला मामला

डॉन अखबार के मुताबिक, इस मामले का खुलासा तब हुआ जब एक एनजीओ ने पुलिस को इसके बारे में सूचित किया। लड़की जुगुर के एक सरकारी स्कूल में पढ़ रही थी और उसकी जन्मतिथि 28 अक्टूबर 2006 दर्ज है। स्थानीय पुलिस ने कहा कि वे मामले की जांच कर रहे हैं। चितराल पुलिस स्टेशन के एसएचओ इंस्पेक्टर सज्जाद अहमद ने कहा कि कुछ दिनों पहले एक एनजीओ ने इस बारे में शिकायत दी थी। जिसके बाद हमने जांच शुरू कर दी है।

लड़की के पिता का बयान

लड़की के पिता ने पहले शादी से इनकार कर दिया था। लेकिन बाद में जब सभी चीजें उसके खिलाफ होने लगीं, तो उसने स्वीकार किया कि यह शादी पिछले साल हुई थी। लेकिन लड़की की विदाई तब होगी जब वह 16 साल की हो जाएगी। गौरतलब है कि तब तक मौलाना भी 64 साल के हो चुके होंगे।

मौलाना ने निकाह की बात मान ली

पाकिस्तान ऑब्जर्वर के अनुसार, सांसद ने केवल लड़की के साथ शादी की पुष्टि की है जबकि एक उचित शादी समारोह आयोजित किया जाना बाकी है। पाकिस्तान में शादी के लिए लड़की की उम्र 16 साल निर्धारित की गई है। वहां का कानून भी ऐसा करने पर माता-पिता को सजा देने की सिफारिश करता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER