MP / शख्स को अजीब चीज निगलने की लत, 6 इंच का चाकू फेफड़ों में फंसा

Zoom News : Feb 03, 2021, 04:03 PM
MP: आश्चर्यजनक चीजें मुंह में डालने का शौक बहुत भारी पड़ सकता है। एम्स, भोपाल, मध्य प्रदेश में डॉक्टरों ने किसी तरह 32 साल के युवा की सर्जरी के बाद गले के अंदर फेफड़े में फंसे 14 सेमी (लगभग 6 इंच) लंबे चाकू को निकाला है। आश्चर्य की बात यह है कि युवक ने चाकू से पेन की रिफिल भी निगल ली।दरअसल, यह युवक मध्य प्रदेश के छतरपुर का रहने वाला है। डॉक्टरों के मुताबिक, युवक पहले लोहे की चीजों को निगलने का आदी रहा है। लगभग 2 साल पहले ऑपरेशन करने के बाद उसके पेट से अजीब चीजें हटा दी गई हैं। अभी भी कुछ अन्य चीजें उसके पेट में मौजूद हो सकती हैं। सर्जरी के बाद, उसका घाव ठीक होने की प्रतीक्षा कर रहा है। डॉक्टर एक और सर्जरी करेगा।

युवक को कुछ भी निगलने में बहुत परेशानी होती थी और गले में लगातार दर्द रहता था। इस पर ईएनटी विभाग ने सर्जनों की जांच की और युवक से बात की। इस दौरान युवक ने बताया कि उसने दो दिन पहले एक चाकू को शौक के तौर पर निगल लिया था। उन्होंने यह भी बताया कि वह पिछले 2 वर्षों से मानसिक-विरोधी दवाओं का सेवन कर रहे हैं। इसके अलावा उन्हें 10 साल से शराब, बीड़ी, गुटखा और तंबाकू खाने की लत है। 

जब डॉक्टरों ने उस युवक की गर्दन का एक्स-रे किया, तो वह यह देखकर हैरान रह गया कि चाकू उसके सहयोगी नहर में फंस गया था। इसके अलावा, रोगी की एंडोस्कोपी में, यह पाया गया कि चाकू के अलावा, उसने पेन की रिफिल को भी निगल लिया। मामले की गंभीरता को देखते हुए, रोगी की सर्जरी तुरंत करने का निर्णय लिया गया। 

भोपाल एम्स के निदेशक डॉ। रमन सिंह ने आजतक को बताया कि यह ऑपरेशन बहुत जटिल था क्योंकि चाकू की लंबाई 14 सेंटीमीटर थी। एलिमेंटरी कैनाल के अलावा, यह मस्तिष्क को रक्त पहुंचाने वाली नसों को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

इसके अलावा, चाकू का तेज हिस्सा रोगी के दिल की मुख्य धमनी के बहुत करीब पहुंच गया था। सर्जरी को पूरा करने में डॉक्टरों को 4 से 5 घंटे का समय लगा। यह भी बताया गया है कि युवक पिछले दो वर्षों से मानसिक-विरोधी दवाओं का भी सेवन कर रहा है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER