Jharkhand / जान बचाने को स्कूल की छत पर चढ़े 70 बच्चे, चारों तरफ भर गया बाढ़ का पानी

Zoom News : May 27, 2021, 04:47 PM
झारखंड में जमशेदपुर से सटे सराईकेला जिला की मस्ती की पाठशाला में करीब 70 बच्चे स्कूल की छत पर अपनी जान बचाने के ल‍िए चढ़ गए। नदी का जलस्तर बढ़ने के कारण स्कूल में पानी घुस गया, साथ ही साथ स्कूल के प्रांगण का मंदिर पूरी तरह से डूब गया। इसलिये बच्चे डर कर मंदिर की छत पर चढ़ गए।

भीमखांदा स्थित पांडेश्वर बाबा का मंदिर नदी का जलस्तर बढ़ने से पूरी तरह से डूब गया है। यहां पर गरीब बच्चों के लिए मस्ती की पाठशाला के तहत नि:शुल्क शिक्षा, स्वास्थ्य, भोजन और आवासीय स्कूल की व्यवस्था है। यहां वैसे छात्र जिनके मां- पिताजी गुजर गए हैं, या जिनके माता-पिता हर दिन मजदूरी करने शहर आते हैं, उन्हीं छात्रों को यहां पर नि:शुल्क शिक्षा दी जाती है। यहां करीब 70 बच्चे पढ़ाई करते हैं। 

गुरुवार को मंदिर परिसर से सटी इस पाठशाला में खरखाई नदी का पानी घुस गया। पूरे गांव और मंदिर में पानी भर गया तो स्कूली बच्चे जो यहां रह कर पढ़ाई करते हैं, वो लोग डर से स्कूल की छत पर चढ़ गए।

ग्रामीणों का भी कहना है कि स्कूल के चारों तरफ पानी ही पानी है और इस तरह बच्चे गांव में भी नहीं आ सकते हैं, इसलिये सभी बच्चे स्कूल की छत पर चढ़ गए हैं। 

इस बारे में प्रशासन को सूचना दी दे दी गई है। ग्रामीण अपने स्तर पर बच्चों को भोजन दे रहे हैं और उनका हौसला बढ़ा रहे हैं। अगर नदी का जलस्तर घटेगा तो पानी स्कूल के आसपास से घट जाएगा और जलस्तर बढ़ा तो बच्चों को जल्द से जल्द वहां से निकालना होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER