Viral News / 7 साल के बेटे ने iPhone पर गेम खेलने में उड़ाए लाखों, पैेसे भरने के लिए पिता ने बेची अपनी कार

Zoom News : Jun 30, 2021, 04:42 PM
Delhi: स्मार्टफोन का यूज बच्चे से लेकर बड़े तक करते हैं। लेकिन एक पिता को अपने बेटे को फोन देना भारी पड़ गया। Apple iPhone पर मौजूद एक गेम खेलते-खेलते बच्चे ने पिता को लगभग सवा लाख रुपये का चूना लगा दिया। बच्चे का मोबाइल पर खेलना आम बात है लेकिन क्या हो अगर वो गेम खेलते-खेलते आपके अकाउंट से लाखों रुपये का ट्रांजेक्शन कर दें? कुछ ऐसा ही हुआ है यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले एक व्यक्ति के साथ। गेम के इन परचेज ऑप्शन का यूज करके उनके बेटे ने एक लाख से ज्यादा का ट्रांजेक्शन कर लिया। 

डेली मेल की एक रिपोर्ट के अनुसार 7 साल का बच्चा अपने पापा के आईफोन पर Dragons: Rise of Berk का फ्री वर्जन खेल रहा था। बच्चे ने लगभग 1,800 डॉलर (लगभग 1.3 लाख रुपये) का बिल गेम खेलते-खेलते बना दिया। 

रिपोर्ट के अनुसार मोबाइल गेम खेलते हुए बच्चे ने इन-ऐप खरीदारी की थी। पैरेंट्स को इस बात की जानकारी तब मिली जब उन्हें 1,800 डॉलर का बिल 29 ईमेल रिसीप्ट के रूप में मिले। Dragons: Rise of Berk गेम में इन-परचेज का ऑप्शन 2।60 डॉलर से लेकर 138 डॉलर तक है। 

इसी का यूज बच्चे ने गेम खेलने के दौरान किया। इतने बड़े Apple iTunes बिल आने के बाद बच्चे के पिता को अपनी कार बेचनी पड़ी। उन्होंने बिल चुकाने के लिए अपनी कार Toyota Aygo को बेच दिया। इसको लेकर उन्होंने Apple स्टोर पर शिकायत भी दर्ज करवा दी। 

शिकायत दर्ज होने के बाद उन्हें 287 डॉलर का रिफंड दे दिया गया। रिपोर्ट में ये नहीं बताया गया है किस तरह बच्चे ने ऑथेंटिकेशन को बायपास किया। किसी इन-ऐप खरीदारी के लिए ऑथेंटिकेशन की जरूरत पड़ती है। इसके लिए अकाउंट पासवर्ड या बायोमेट्रिक का यूज किया जाता है। 

ऐप स्टोर से इस तरह के सीन से बचने के लिए ये सिक्योरिटी है। MailOnline को दिए एक स्टेटमेंट में ऐपल ने बिना इस केस का नाम लिए बताया कि 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए 'Ask to Buy' फीचर डिफॉल्ट ऑन था। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER