विदेश / यूके में कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट से पहली मौत की हुई पुष्टि

Zoom News : Dec 13, 2021, 07:02 PM
Omicron: ब्रिटेन पर ओमिक्रोन (Omicron in Britain) के खतरे का बड़ा साया मंडरा रहा है. ब्रिटेन में ओमिक्रोन से पहली मौत हुई है. ये शख्स कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट (Omicron Variant) से पीड़ित था. ब्रिटेन ने पीएम बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने ओमिक्रोन से पीड़ित मरीज की मौत की पुष्टि की है और कहा है कि ओमिक्रोन से पीड़ित मरीज की मौत हुई है. मरीज में ओमिक्रोन वैरिएंट की पुष्टि हुई थी. ब्रिटेन पर ओमिक्रोन का बड़ा खतरा है. ब्रिटेन में शनिवार को 54,073 नए मामलों की घोषणा की गई, जिसमें ओमिक्रॉन के 633 मामले शामिल हैं. हालांकि ओमिक्रॉन मामलों की वास्तविक संख्या बहुत अधिक होने का अनुमान है. शोधकर्ताओं में से एक निक डेविस ने कहा कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैल रहा है, जो काफी चिंताजनक है. वैज्ञानिकिों की रिपोर्ट में कहा गया है कि ब्रिटेन में फिलहाल हर 2 से 4 दिन में संक्रमित लोगों की संख्या दोगुनी हो रही है.

ब्रिटेन के वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के नए वेरिएंट (CoronaVirus New Variant Omicron) को लेकर बड़ी चेतावनी दी है कि अप्रैल के अंत तक देश में ओमिक्रॉन से होने वाली मौतों की संख्या 25,000 से 75,000 तक हो सकती है. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन के विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड के ओमिक्रॉन स्वरूप को लेकर अभी भी अनिश्चितता है. जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, LSHTM की स्टडी इस धारणा पर आधारित है कि यदि किसी को टीका लगाया गया है तो ओमिक्रॉन का असर उस पर कम है और मौजूदा प्लान बी उपायों को भी ध्यान में रखा गया है. शोधकर्ताओं ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की डोज अधिक लेने से ओमिक्रॉन का प्रभाव कम होने की संभावना है.

बता दें कि इस साल नवंबर महीने के आखिरी सप्ताह में कोविड के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की पहचान हुई और इस वेरिएंट ने पूरी दुनिया में अनिश्चिय और भय पैदा कर दिया है. हालांकि, डब्ल्यूएचओ के मुताबिक 47 से ज्यादा देशों में फैल चुके ओमिक्रॉन वैरिएंट से अब तक कहीं भी मौत का मामला सामने नहीं आया है. लेकिन, तेजी से बढ़ते संक्रमण की वजह से अमेरिका व दक्षिण अफ्रीका सहित यूरोप के कई देशों के अस्पतालों में संक्रमितों की बाढ़-सी आने लगी है.

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER