विदेश / यूके में मिले कई म्यूटेशंस वाले कोविड-19 के ओमीक्रॉन वैरिएंट के 2 केस

Zoom News : Nov 28, 2021, 10:22 AM
लंदन: ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जावेद ने शनिवार को कहा है कि देश में कोरोना वायरस के नए स्वरूप ओमीक्रॉन के दो मामलों की पुष्टि हुई है। 'बीबीसी' ने स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से बताया कि चेम्सफोर्ड और नॉटिंघम में वायरस के नए स्वरूप से संक्रमित मरीजों की पहचान हुई । जावेद ने कहा कि दोनों मामले एक दूसरे से जुड़े हैं और दोनों मरीज अपने-अपने घरों में पृथक-वास में हैं। 

साजिद जावेद ने अपने एक ट्वीट में कहा, 'दोनों केस साउथ अफ्रिका की यात्रा से जुड़े हुए हैं। दोनों सेल्फ-आइसोलेशन में हैं और हम उनके कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं।' एहतियात के तौर पर हम प्रभावित इलाकों में अतिरिक्त टेस्टिंग भी कर रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मरीजों के संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है।

दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, बेल्जियम, हांगकांग और इजराइल में भी नए स्वरूप की पहचान की गई है। शुक्रवार को यूके के स्वास्थ्य मंत्री ने ऐलान किया था कि साउथ अफ्रिका, नामीबिया, जिम्बाम्बे, बोत्सवाना, लिसोथो और एसवातिनी को उनकी यात्रा से संबंधित रेड सूची में डाला गया है। शनिवार को उन्होंने कहा कि इस सूची में अब अंगोला, मोजाम्बिक्यू, मियावी और जांबिया को भी जोड़ा गया है।

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER