Cabinet Decision / BSNL में 89,000 करोड़ से फूंकी जाएगी जान, 5जी की स्पीड से दौड़ेगा बीएसएनएल

Zoom News : Jun 07, 2023, 05:43 PM
Cabinet Decision: केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को भारत संचार निगम लिमिटेड यानी बीएसएनएल के लिए 89,000 करोड़ रुपये के रिवाइवल प्लान को मंजूरी दे दी है. पैकेज का उपयोग बीएसएनएल की 4जी और 5जी सेवाओं को बढ़ाने के लिए किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि केंद्र सरकार का मानना ​​है कि टेलीकॉम में एक सरकारी पीएसयू को अपने रणनीतिक महत्व के कारण फलना-फूलना चाहिए.

पहली बार नहीं मिला पैकेज

हालांकि, यह केंद्र द्वारा घोषित बीएसएनएल के लिए पहला रिवाइवल पैकेज नहीं है. केंद्र ने टेलीकॉम पीएसयू को प्रोफिटेबल कंपनी में बदलने के लिए 4जी और 5जी सेवाएं प्रदान करने के लिए जुलाई 2022 में बीएसएनएल को रिवाइवल पैकेज दिया था. पैकेज एडवांस सर्विस और क्वालिटी, बीएसएनएल की बैलेंस शीट को ठीक करने और बीएसएनएल के ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क के विस्तार पर फोक​स्ड था. सरकार ने बीएसएनएल के साथ भारत ब्रॉडबैंड नेटवर्क लिमिटेड (बीबीएनएल) का भी मर्जर कर दिया.

जियो के बाद हुई हालत खराब

भले ही सरकार बीएसएनएल के रिवाइवल की बात कर रही हो, लेकिन एक समय में इस कंपनी को बेचने की भी तैयारी कर रही थी, लेकिन कोई खरीदार ना मिलने के बाद इसके रिवाइवल का ख्याल आया. इसका कारण भी ​है कि बीएसएनएल पर काफी कर्ज आ गया था. वहीं जियो के मार्केट में आ जाने की वजह से बड़े-बड़े दिग्गजों की हालत खराब हो गई है और कई मार्केट से आउट भी हो गए थे. वहीं दूसरी ओर एमटीएनएल भी काफी घाटे में चल रही थी. जिसके बाद सरकार ने एमटीएनएल को बीएसएनएल में मर्जर का ऐलान कर दिया है.

रॉकेट हुए एमटीएनएल के शेयर

बीएसएनएल के रिवाइवल पैकेज की खबर के बाद एमटीएनएल के शेयर रॉकेट हो गए हैं. मौजूदा समय में कंपनी का शेयर 13 फीसदी की तेजी के साथ 22.43 रुपये पर कारोबार कर रहा है. वैसे कारोबारी सत्र के दौरान कंपनी का शेयर 22.58 रुपये पर भी पहुंचा. वैसे आज कंपनी का स्टॉक 19.90 रुपये पर ओपन हुआ था. मंगलवार को कंपनी का शेयर 19.94 रुपये पर बंद हुई थी. मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 1,426.32 करोड़ रुपये है.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER