Ram Mandir / अयोध्या में रामलला के दर्शन के लिए जुटी भारी भीड़, प्रशासन की इस गलती से CM योगी बेहद नाराज

Zoom News : Jan 23, 2024, 07:20 PM
Ram Mandir: अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर में विराजमान रामलला को देखने के लिए अयोध्या में भारी भीड़ जुट रही है। यहां तक की लोगों की संख्या इतनी ज्यादा बढ़ गई है कि सुरक्षाकर्मियों को भी भारी मशक्कत का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के लिए बता दें कि बीते दिन श्री राम जन्मभूमि मंदिर में पीएम मोदी की मौजूदगी में प्राण प्रतिष्ठा समारोह संपन्न किया गया है। इसके बाद बड़ी संख्या में लोग अयोध्या धाम पहुंच रहे हैं। वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में हो रही अव्यवस्था से बेहद नाराज़ हैं। इस कारण सीएम खुद मंदिर के ऊपर से हेलीकॉप्टर से हवाई दौरा कर रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, हेलीकॉप्टर अबतक हवा में कई चक्कर लगा चुका है।

पहुंचे लाखों श्रद्धालु

न्यूज एजेंसी के मुताबिक,  प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद बड़ी संख्या में भगवान राम भक्त यूपी के अयोध्या स्थित राम जन्मभूमि पहुंच रहे हैं। श्रद्धालुओं को लगातार आरामदायक दर्शन सुनिश्चित कराने के लिए पुलिस और प्रशासन अलर्ट पर है। प्रमुख सचिव-गृह संजय प्रसाद और स्पेशल डीजी-लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार राम मंदिर के गर्भगृह में मौजूद हैं। बता दें कि दर्शन व्यवस्था के लिए 8 हज़ार से ज़्यादा सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं।

नाराज हुए सीएम

जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी आदित्यनाथ अयोध्या में हो रही अव्यवस्था से बेहद नाराज़ हैं। सीएम की नाराज़गी के बाद सीनियर अफसर लखनऊ से अयोध्या पहुंचे हैं। इसके बाद, खुद सीएम योगी मौके का हाल जानने अयोध्या पहुंच गए हैं। जानकारी के मुताबिक, सीएम योगी खुद मंदिर के ऊपर से हेलीकॉप्टर से हवाई दौरा कर रहे हैं। बता दें कि ज्यादा भीड़ को मैनेज करने में पुलिस प्रशासन को काफी दिक्कत हो रही है, इस दौरान कई बार भगदड़ जैसी स्थिति भी बन चुकी है। इस बात से मुख्यमंत्री ने अफसरों से खासा नाराज़गी जताई है।

मिली जानकारी के मुताबिक, आज करीब 2.5 लाख से 3 लाख श्रद्धालुओं ने अयोध्या में रामलला के दर्शन किए हैं। करीब इतनी ही संख्या में भक्त दर्शन का इंतजार कर रहे हैं और स्थानीय प्रशासन भक्तों को निरंतर दर्शन प्रदान करने के लिए सभी व्यवस्थाएं कर रहा है। प्रशासन के मुताबिक, स्थिति नियंत्रण में है।

योगी कर रहे अफसरों के साथ बैठक 

जानकारी के मुताबिक, राम जन्मभूमि परिसर में सीएम योगी ने अफसरों के साथ बैठक शुरू कर दी है। मीटिंग में प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद, डीजी प्रशांत कुमार मौजूद हैं, साथ ही अयोध्या प्रशासन के आला अधिकारी बैठक में मौजूद हैं, सीएम योगी सभी को व्यवस्थाओं को लेकर निर्देश दे रहे हैं। बता दें कि पहले CM ने मंदिर परिसर का हेलीकॉप्टर से जायजा लिया इसके बाद सीएम योगी ने राम मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था भी देखी है।

भीड़ से की अपील

अयोध्या में रामलला के 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के बाद श्री राम जन्मभूमि मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ को लेकर लखनऊ जोन के एडीजी पीयूष मोर्डिया ने कहा, "बड़ी संख्या में भक्त यहां एकत्र हुए हैं। यह सुनिश्चित करना हमारा प्राथमिक कर्तव्य है कि किसी भी भक्त को असुविधा न हो। मैं भक्तों से अपील करता हूं कि वे मंदिर परिसर के अंदर मोबाइल फोन का उपयोग न करें। भक्तों से धैर्य रखने की अपील है।"

सत्येन्द्र दास ने भी की अपील

वहीं, बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास ने भी सभी से धैर्य बनाए रखने की अपील की है और कहा है, ''मैं सभी श्रद्धालुओं को आश्वस्त करता हूं कि वे रामलला के दर्शन कर सकेंगे। दर्शन लगातार जारी है। मैं अपील करता हूं भक्तों से धैर्य बनाए रखें।''

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER