कोलकाता / एक बहुमंजिला इमारत पर लगी भीषण आग, 9 लोगो की मौत, आधी रात घटना स्थल पर ममता बनर्जी भी पहुंचीं

Zoom News : Mar 09, 2021, 07:25 AM
कोलकाता की स्ट्रैंड रोड में स्थित एक बहु मंजिला इमारत, 17 वीं मंजिल पर आग लगी। इस दुर्घटना में मरने वालों की संख्या 9 तक पहुंच गई है। वर्तमान में आग को दूर किया गया है। अग्नि और आपातकालीन सेवा मंत्री सुजीत बसु के अनुसार, "मौत" में चार अग्निशामक थे। ग्रीन स्ट्रीट पुलिस स्टेशन में पोस्ट किए गए एक सहायक सभी इंस्पेक्टर भी थे। दो आरपीएफ युवा थे। "राज्य सरकार ने रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की है मृतकों के परिवारों को 10-10 लाख।

घटना के बाद, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी इस स्थान पर पहुंचे। इसके अलावा, मंत्री सुजीत बोस और फिरहाद हाकिम भी इस स्थान पर पहुंचे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के अनुसार, आग सेनानी को आग को दूर करने के लिए 13 वीं मंजिल पर चढ़ना पड़ा जहां आग थी। इसके लिए, उन्होंने लिफ्ट का इस्तेमाल किया, लेकिन जब वह 13 वीं मंजिल पर पहुंचा, तो उसका गला घुटने टेकने लगा। वर्तमान में, पुलिस आयुक्त फायरकेयर कर्मियों के साथ जगह पर मौजूद है। जैसे ही आग की खबर, इमारत के चारों ओर यातायात बंद कर दिया गया था और इमारत खाली थी।

इस बीच, रेलवे अधिकारी के परिवार के एक सदस्य मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास पहुंचे। ममता बनर्जी ने अधिकारियों सहित लापता लोगों की सूची की खोज की और उन्हें कंसोल किया कि अधिकारी लापता लोगों को खोजने की कोशिश में व्यस्त हैं। सीएम के साथ बैठक करते समय, आउटडोर अंदर से टूट गया और दोनों हाथों से प्रार्थना करना शुरू कर दिया। मुख्यमंत्री ने अपने हाथ पकड़ने और उन्हें शांत करने की कोशिश की।

पूर्वी रेलवे प्रवक्ता कमल देव दास ने कहा कि नई कोलगत भवन में आग लग गई थी। पूर्व रेलवे और दक्षिणपूर्व रेलवे का एक क्षेत्रीय कार्यालय है और सतह पर एक कंप्यूटिंग टिकट बुकिंग केंद्र है। उसी समय, पुलिस ने कहा कि आग बुझाने की कल की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए स्ट्रैंड रोड पर यातायात बंद कर दिया गया था। रेलवे के नए कोलाघाट भवन में आग के कारण, इमारत की शक्ति काटा गया है, जिसके कारण पूर्वी रेलवे के आरक्षण टिकट बाधित किए गए हैं। पूर्वी रेलवे के यात्री टिकट की बुकिंग इस इमारत में है।

आग की घटना में मारे गए फायर सेनानियों के बारे में जानकारी देते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि "हमारे सात लोगों (अब 9) की मौत हो गई थी, जिनमें से 4 अग्निशामक थे। जो लोग लिफ्ट के माध्यम से जल्दी से पहुंचना चाहते थे। परंतु लिफ्ट लिफ्ट में आया था। यह दुर्भाग्यपूर्ण घटना बन गया। "

मुख्यमंत्री ममता ने कहा, "यह इमारत रेलवे है, इस मामले की गंभीरता की उपेक्षा करने का आरोप लगाया गया है। लेकिन मुझे यह पता चला है कि कोई भी रेलवे से मौके पर नहीं पहुंचा है, हमारे अग्नि विभाग ने इन लोगों से एक इमारत बनाने के लिए कहा बिल्डिंग परिसर के बारे में जानें, लेकिन कोई भी सहयोग नहीं मिला। "ममता ने आगे कहा कि मैं इस दुर्घटना के समय राजनीति को शामिल नहीं करना चाहता हूं।

इस ममता बनर्जी के बाद एसएसकेएम अस्पताल पहुंचे। जहां बुरी स्थिति में निकायों को पोस्ट-मोर्टम किया जा रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि इस घटना में मरने वाले अग्निशामक, उनकी पहचान गौरिश दिवस, गौरव बेज, अनिरुधल जन और बिमान पंत के रूप में हुई है।

ममता बनर्जी के आरोपों का उत्तर देना, पूर्वी रेलवे मनोज जोशी के मनोज जोशी ने कहा है कि "रेलवे द्वारा आग की इस घटना के कारणों की जांच के लिए एक उच्च स्तरीय टीम का गठन किया गया है। हम राज्य की जांच में पूरी तरह से सहयोग प्रदान करेंगे। के अधिकारी रेलवे जगह पर मौजूद थे, और वे कोशिश करने की कोशिश कर रहे थे। उस समय अंतर्निहित नक्शा उस समय उपलब्ध नहीं हो सकता है, लेकिन रेलवे कर्मचारी वहां निर्माण के लिए मार्गदर्शन करने के लिए उपस्थित थे। "

मनोज जोशी ने आगे कहा, "यात्री आरक्षण प्रणाली ने इस घटना को क्षतिग्रस्त कर दिया है। इस कारण का कारण भी निलंबित कर दिया गया था। रेलवे सूचना प्रणाली के केंद्र द्वारा आपदा रिकवरी सिस्टम द्वारा डेटा पुनर्प्राप्त करने की कोशिश कर रहा है। आशा है कि यह सुबह तक होगा।"

ममता बनर्जी के आरोपों के बाद, केंद्रीय रेल मंत्री पियुष गोयल ने ट्वीट करते समय जवाब दिया है। पियुष गोयल ने अपने ट्वीट में कहा है कि "इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना के समय, राज्य सरकार को हर संभव मदद मिली है। इस घटना के कारणों को जानने के लिए उच्च स्तरीय जांच दी गई है, जिसमें रेलवे के चार मुख्य प्रमुख हैं विभाग शामिल हैं "

सोमवार की शाम को आग की यह घटना हुई है। आग बुझाने के लिए जगह पर 10 से अधिक फायरवुड गाड़ियां भेजी गईं। बहुत सारी मेहनत के बाद खत्म हो गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER