नई खोज / मेघालय के जंगलों में देखे गए मशरूम की एक नई प्रजाति, रात में ये चमकता है

Zoom News : Nov 23, 2020, 10:58 AM
भारत में मशरूम की एक नई प्रजाति पाई गई है। इसकी खासियत यह है कि यह रात में चमकता है। वैज्ञानिकों ने Roridomyces phyllostachydis का नाम दिया है। यह पहली बार मेघालय के पूर्वी खली हिल्स जिले में मावलिननग में एक जल स्रोत के पास देखा गया था। इसके बाद यह पश्चिम जयंतिया हिल्स के क्रुंग सूरी में भी दिखाई दिया।

अब मेघालय के जंगलों में पाई जाने वाली मशरूम की इस प्रजाति को दुनिया के 97 चमचमाते मशरूमों की सूची में शामिल किया गया है। यह भारतीय और चीनी वैज्ञानिकों के एक समूह द्वारा खोजा गया है। ये लोग असम में मानसून के बाद जंगलों में कवक की प्रजातियों पर शोध कर रहे थे। स्थानीय लोगों के मुंह से इलेक्ट्रिक मशरूम के बारे में सुनकर वैज्ञानिक मेघालय पहुंचे।

रात के अंधेरे में बारिश के बीच, जब वैज्ञानिक मेघालय के जैंतिया हिल्स और खासी हिल्स के जंगलों में पहुंचे, तो वे इन चमकते मशरूम को देखकर हैरान रह गए। इस तरह के मशरूम को बायो-ल्यूमिसेन्ट मशरूम कहा जाता है। इसे रात के अंधेरे में हल्के नीले-हरे और बैंगनी रंग में चमकते देखा गया है। रात में चमकने वाले ये मशरूम दिन के दौरान सामान्य मशरूम की तरह दिखते हैं

वन्यजीव विशेषज्ञ गौतम बैरवा का कहना है कि मशरूम की इस प्रजाति को रोरिडॉमीस फ़ाइलोस्टैचाइडिस कहा जाता है जो रात में प्रकाश उत्सर्जित करता है। यह मशरूम रात में प्रकाश उत्सर्जित करता है ताकि इस पर बीजाणु कीटों के माध्यम से जंगल में अन्य स्थानों पर फैल जाएं और इस मशरूम की संख्या में वृद्धि हो। मेघालय में, ये मशरूम बांस के जंगलों में बांस की जड़ों के पास बढ़ते हैं।

मेघालय के अलावा, ये मशरूम केरल और गोवा में भी दिखाई दिए हैं। ये प्रकाश उत्सर्जक मशरूम जंगलों में अपनी आबादी बढ़ाने के लिए फैले हुए हैं। इससे वे पौधों की छाल, तना, जमीन से नमी लेकर पनपते हैं। यह एक विशेष प्रकार की फफूंद (कवक) है। अब तक प्रकाश उत्सर्जक मशरूम की 97 प्रजातियों का पता चला है।

जंगल में पनपने के लिए उन्हें पर्याप्त नमी की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, तापमान 21 ° C से 27 ° C होना चाहिए। मेघालय, केरल और गोवा में, बरसात के मौसम में इनकी संख्या काफी बढ़ जाती है। उन्हें ढूंढना बहुत मुश्किल नहीं है लेकिन आपको रात में जंगल में घूमना होगा।

2015 के एक अध्ययन के अनुसार, नारियल के पेड़ के नीचे शाइनिंग मशरूम की एक प्रजाति नियोनोथोपानस मालीनी पाई गई। इस प्रजाति के मशरूम में मौजूद एंजाइमों के कारण, वे रात में तेजी से चमकते हैं और दिन के दौरान सामान्य मशरूम की तरह दिखते हैं। इसके बाद, ऐसे चमकते हुए मशरूम की तलाश शुरू की गई।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER