हरियाणा / मरीज़, मरीज़ होता है: दिल्ली, नोएडा के मरीज़ों को अस्पताल में भर्ती करने पर हरियाणा के सीएम

Zoom News : May 06, 2021, 08:03 AM
चंडीगढ़: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि महामारी के दौर में उनके लिए न कोई आम है न खास। सरकार सभी का इलाज प्राथमिकता के आधार पर कर रही है। दूसरे प्रदेशों के मरीजों का भी बेहतर इलाज किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नूंह मेडिकल कॉलेज में 80 में से 34 वेंटिलेटर ही चालू थे, 46 बंद पड़े-पड़े जंग खा रहे थे। उन्होंने नूंह का कोटा 34 से 50 किया और बाकी वेंटिलेटर अन्य जरूरी स्थानों पर भेजने का फैसला लिया।

5-5 वेंटिलेटर रेवाड़ी व पलवल को दिए हैं। बंद पड़े रहने के बजाय ये संकट में काम आने चाहिए। इस पर दलगत राजनीति न की जाए। यह बीमारी खतरनाक है, कहां तक जाएगी, कहां रुकेगी यह कोई पता नहीं है। विश्वास बनाकर रखें, निराशा न आने दें, लोगों का भरोसा इस समय सरकार की सबसे बड़ी ताकत है।

ऑक्सीजन की कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। मनोहर लाल ने बताया कि 18 पीएसए प्लांट प्रदेश में स्थापित करने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा है। विदेश से मंगवाकर ये प्लांट केंद्र सरकार हरियाणा को देगी। 13 जिलों में 22 जगह ऑक्सीजन के सिलिंडर भरे जा रहे हैं। 

डीसी को अपने पास 10-20 सिलिंडर का आपात कोटा रखने को कहा है। ओडिशा से ऑक्सीजन ट्रेन में आ रही है, जबकि खाली टैंकर जहाज से भेज रहे हैं। इस समय गुरुग्राम में 40 फीसदी, फरीदाबाद में 20 फीसदी व जीटी रोड के अस्पतालों में 10 से 15 फीसदी संक्रमित दूसरे राज्यों के हैं। 

पंचकूला, करनाल, नूंह, गुरुग्राम व फरीदाबाद के मेडिकल कॉलेज में 700 बेड की अतिरिक्त व्यवस्था कर दी गई है। इन्हें ऑक्सीजन कोटा भी रिलीज कर दिया है। रेमडेसिविर व टोसिलिजुमैब की कालाबाजरी काफी हद तक रोक दी है। टोसिलिजुमैब टीका लगाने के लिए तीन विशेषज्ञों का पैनल गठित किया है। इनकी मंजूरी पर ही यह टीका लगा रहे हैं। 18 से 44 साल के लोगों को वैक्सीन लगा रहे हैं। 3 लाख डोज मिली थी, जिसमें से पौने दो लाख लगा दी हैं। वैक्सीन की दूसरी खेप भी जल्द केंद्र सरकार से मिलेगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER