Viral News / 13 हजार KM की यात्रा कर अमेरिका से आया एक कबूतर, ऑस्ट्रेलिया चाहता है मारना

Zoom News : Jan 15, 2021, 03:19 PM
अमेरिका का एक सफेद कबूतर इस समय जैविक सुरक्षा के लिए खतरा महसूस कर रहा है। ऑस्ट्रेलियाई सरकार का मानना ​​है कि इस एकल कबूतर के आने से बीमारियाँ फैल सकती हैं। जबकि, यह कबूतर अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया तक 13 हजार किलोमीटर तक पहुंचा है। आइए जानते हैं इस सफेद कबूतर की कहानी ... 

समाचार एजेंसी एपी की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल अक्टूबर में यह सफेद कबूतर अमेरिका के ओरेगन में कबूतर की दौड़ में शामिल हो रहा था। लेकिन वह दौड़ के दौरान ही फरार हो गया। इसका नाम जो (जो) है। इसकी एक टांग पर एक नीला पट्टा बंधा होता है, जिसे दौड़ में मान्यता देने के लिए बांधा जाता था। यह 13 हजार किलोमीटर की यात्रा करने के बाद 26 दिसंबर को मेलबर्न पहुंचा। 

अब, सफेद कबूतर जो और उसके पैर में बंधे नीले बैंड की यात्रा के आधार पर, ऑस्ट्रेलियाई सरकार यह मान रही है कि इससे बीमारियाँ फैल सकती हैं। इसलिए इस कबूतर को मार दिया जाएगा। लेकिन इससे पहले अमेरिका में, ओक्लाहोमा में अमेरिकी आधारित अमेरिकी रेसिंग कबूतर संघ के खेल विकास प्रबंधक, डायोन रॉबर्ट्स ने कहा कि कबूतर के पैर में बंधा नीला बैंड नकली था।

डायोन रॉबर्ट्स ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला कबूतर अमेरिकी ब्लू बैंडेड कबूतरों से अलग है। क्योंकि हम दौड़ से गायब हुए कबूतर का पता लगाने में असमर्थ हैं। यदि यह एक रेस कबूतर होता, तो हम इसकी पहचान इसके बैंड से करते। यह निश्चित रूप से ऑस्ट्रेलिया का कबूतर है, इसका अमेरिका में घर नहीं है।

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के कृषि विभाग ने अभी तक यह नहीं बताया है कि अगर इसकी बैंड नकली है तो उसे मार दिया जाएगा। लेकिन ऑस्ट्रेलियाई सरकार व्हाइट कबूतर जो की निगरानी कर रही है। गुरुवार को, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने कहा कि इस कबूतर को ऑस्ट्रेलिया में रहने का कोई अधिकार नहीं था। इससे ऑस्ट्रेलिया में खाद्य सुरक्षा और जंगली पक्षियों की आबादी को खतरा हो सकता है।

ऑस्ट्रेलियाई कृषि विभाग ने अपने बयान में स्पष्ट रूप से कहा था कि सफेद कबूतर (जो) ऑस्ट्रेलिया में एक जैविक खतरा है। यह हमारे पोल्ट्री उद्योग और ऑस्ट्रेलियाई पक्षियों के लिए खतरा है। लेकिन मेलबर्न निवासी केविन सेलेबर्ड ने कहा कि सफेद कबूतर जो (जो) बहुत प्यारा है। वह मेरी छत पर रह रहा है। उसे नहीं मारा जाना चाहिए। उससे किसी को कोई खतरा नहीं है। (प्रतीकात्मक फोटो: एपी)

केविन सेलेबर्ड ने अमेरिकी रेसिंग कबूतर संघ को बुलाया और कबूतर के बैंड पर लिखे नंबर के आधार पर उसके मालिक को खोजने की अपील की। उस बैंड पर एक नंबर और निशान भी होता है। केविन ने बताया कि जब वह आया तो कबूतर बहुत थक गया था। उन्होंने कई दिनों तक मेरी छत पर आराम किया। मैंने उसे अनाज और पानी भी दिया। अब वह कभी-कभी मेरी छत पर आता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER