MH / एक सेक्स्टॉर्शन रैकेट का भंडाफोड़, पोर्न फिल्मों और तस्वीरों के जरिए लोगों को करते ब्लैकमेल

Zoom News : Feb 25, 2021, 05:57 PM
मुंबई पुलिस के साइबर पुलिस स्टेशन ने एक सेक्स्टॉर्शन रैकेट का भंडाफोड़ किया है। इस रैकेट से जुड़े आरोपी लोगों को ब्लैकमेल करते थे और पोर्न फिल्मों और तस्वीरों के जरिए उन्हें अपना शिकार बनाते थे। पुलिस ने विभिन्न राज्यों से तीन रैकेट के आरोपियों को गिरफ्तार किया है। एक आरोपी को राजस्थान से, दूसरे को हरियाणा से और तीसरे को मध्य प्रदेश से गिरफ्तार किया गया है।

पुलिस के अनुसार, आरोपियों की कार्यशैली यह थी कि उन्होंने कुछ राजनेताओं, बड़े मीडियाकर्मियों और नौकरशाहों के सोशल मीडिया प्रोफाइलों का अध्ययन किया और फिर उन्हें निशाना बनाया। आरोपी महिला के नाम से फर्जी प्रोफाइल बनाते हैं। इस मामले में, आरोपी ने पूजा शर्मा नाम का इस्तेमाल किया।

प्रोफाइल बनाने के बाद रैकेट के लोग नामी लोगों को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे। तब वे अपनी बातचीत बढ़ाते थे और दोस्ती करते थे। सबसे पहले मैसेज और फिर कुछ व्हाट्सएप। फिर वीकेंड पर अचानक आरोपी का वीडियो कॉल आता है। कॉल की शुरुआत पोर्न क्लिप या पोर्न वीडियो से होती है।

उस पोर्न क्लिप को देखने वाला व्यक्ति उनका शिकार बन जाता है। आरोपी उस वीडियो कॉल को रिकॉर्ड करता है। और फिर उस वीडियो को पोर्न के लिए मॉर्फ करता है। इसके बाद, पीड़ित को फिर एक फोन आता है। फोन करने वाले का कहना है कि आपने मेरी पत्नी या बहन से वीडियो कॉल के जरिए संपर्क किया है और उसे अश्लील वीडियो दिखाकर यौन गतिविधियों में लिप्त है।

इसके बाद, पीड़ित को धमकी दी जाती है कि उसका वीडियो YouTube पर अपलोड किया जाएगा और सोशल मीडिया पर साझा किया जाएगा। यदि इसे टालना है, तो इसे एक राशि का भुगतान करना होगा। पहले मांगी गई राशि छोटी हो सकती है। 2000 से 5000 रु। लेकिन एक बार जब पीड़िता इन आरोपियों को पैसे भेजती है, तो ये लोग उससे लाखों रुपये निकालने के लिए अड़े रहते हैं। उसे ब्लैकमेल करते हैं। स्थानीयता और सामाजिक कलंक के डर से कई लोग उनके झांसे में आ जाते हैं और उन्हें पैसे दे देते हैं।

मुंबई पुलिस की साइबर थाने की टीम ने हरियाणा, यूपी और राजस्थान पुलिस की मदद ली और तीनों आरोपियों को गिरफ्तार किया। जांच से पता चला कि आरोपियों ने सोशल मीडिया पर अलग-अलग वर्गों और समूहों का गठन किया है। और वे राजनेताओं, नौकरशाहों और मीडिया पेशेवरों के साथ-साथ व्यवसायियों को भी निशाना बनाते हैं।

आरोपियों के पकड़े जाने के बाद पूजा शर्मा के नाम पर बनाए गए 171 से अधिक फेसबुक अकाउंट ब्लॉक कर दिए गए हैं। जबकि पुलिस ने उनके कब्जे से 50 से अधिक मोबाइल जब्त किए हैं। कई बैंक खाते भी फ्रीज कर दिए गए हैं। तीनों आरोपी देश भर में सक्रिय रूप से अपना रैकेट चला रहे थे।

पुलिस ने आरोपियों के 58 बैंक खातों को फ्रीज कर दिया है। ये तीन शातिर लोग अलग-अलग समूह बनाकर लोगों को निशाना बनाते थे। उनमें से एक ने केवल राजनीतिक हस्तियों को निशाना बनाया। दूसरा वाला केवल मीडिया पेशेवरों के उद्देश्य से था। इसी तरह तीसरा शातिर भी कुछ नौकरशाहों का शिकार करता था। इन लोगों ने कुछ बॉलीवुड हस्तियों को भी शिकार बनाने की कोशिश की।

आरोपी कभी भी अपने पीड़ित से फोन पर बात नहीं करते थे। वे मैसेजिंग के जरिए ही बात करते थे। अगर उसे लगता है कि कुछ गलत था, तो वह दूसरे साथी को भी सचेत करेगा। अधिकांश आरोपी स्कूल से बाहर हो गए हैं या कुछ ने केवल मैट्रिक पास किया है। कुछ अज्ञात राजनेताओं ने इस रैकेट के बारे में मुंबई पुलिस के साइबर स्टेशन में शिकायत की थी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER