National / ट्रैफिकिंग की शिकार झारखंड की महिला को 12 साल बाद नेपाल से छुड़ाया गया

Zoom News : Sep 04, 2021, 10:23 PM

झारखंड की एक महिला को उत्तर प्रदेश में लंबे समय से लापता होने के 12 साल बाद नेपाल से बचाया गया है और अब उसे उसके गृह राज्य लाया जा रहा है, शनिवार को एक आधिकारिक बयान में कहा गया। ऐतबरिया के परिवार के लोग, जिन्होंने उसे फिर से देखने की सारी उम्मीदें छोड़ दी थीं, अब उसके नई दिल्ली से वापस जाने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जहां वह शुक्रवार को पहुंची थी।


नेपाल में किसी के एक ट्वीट ने यह घोषणा की कि वह काठमांडू के एक आश्रम में रह रही है, गेंद लुढ़क गई है और झारखंड सरकार के एक अधिकारी को उसे वापस लाने के लिए प्रतिनियुक्त किया गया है। वह रविवार को दिल्ली से रांची के लिए ट्रेन लेंगी।


"ऐतबरिया, जो अब 32 वर्ष की है, अपने पिता के साथ एक ईंट भट्टे पर काम करने के लिए उत्तर प्रदेश गई थी। वहां से वह लापता हो गई। यह घटना लगभग 12 साल पहले हुई थी। गोरखपुर पुलिस के अंदर एक मामला दर्ज किया गया था। यूपी का स्टेशन। लेकिन, ऐतबरिया कहीं नहीं मिला, "झारखंड सरकार के बयान में कहा गया है।


ऐतबरिया लोहरदगा के भंडारा थाना क्षेत्र के अंतर्गत मसमोना गांव का रहने वाला है. जानकारी के मुताबिक, उसे यूपी से हरियाणा ले जाया गया और बाद में नेपाल भेज दिया गया। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक आभासी बंधुआ मजदूर के रूप में काम करने के 35 साल बाद फूचा महली के रूप में पहचाने जाने वाले एक सेप्टुजेनेरियन को बचाने के लिए झारखंड के अधिकारियों की ऊँची एड़ी के जूते में विकास निकट आता है।


"हमारे अधिकारी हर एक बच्चे को बचाने के लिए समर्पित हैं। हमने इस खतरे के साथ काफी कुछ झेला है, लेकिन अब और नहीं। यदि मामला तस्करी से जुड़ा है, तो मैं तस्करों को हमारे देश से दूर रहने की चेतावनी देता हूं, अन्यथा, उनके साथ सबसे सख्त कार्रवाई की जा सकती है। कार्रवाई, “मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER