अंतर्राष्ट्रीय / एक व्हिसलब्लोअर ने कहा, फेसबुक ने सत्तारूढ़ दल को बढ़ावा देने के लिए फर्जी खातों पर कार्रवाई में देरी की।

Zoom News : Aug 11, 2021, 06:20 PM

फेसबुक के एक पूर्व सांख्यिकी वैज्ञानिक ने दावा किया है कि सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ने 2019 में कथित तौर पर एक बीजेपी सांसद से जुड़े "फर्जी बिल" के एक समुदाय को निपटाने में देरी की, भले ही उसने ऐसे 3 अलग-अलग नेटवर्क के खिलाफ तुरंत कार्रवाई की हो।

सोफी झांग ने मीडिया को बताया कि तीनों ने कथित तौर पर बीजेपी और कांग्रेस समर्थक की मदद करने वाले एक समुदाय की रक्षा की और चारों एक साथ पाए गए।


झांग ने दावा किया कि जिन 4 नेटवर्कों में अप्रमाणिक बिल शामिल हैं, जो फेसबुक दिशानिर्देशों के उल्लंघन में अद्वितीय राजनेताओं का मार्गदर्शन करने के लिए राजनीतिक संदेशों को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि अब वे अभद्र भाषा या गलत सूचना फैलाने के लिए स्थित नहीं हैं।

झांग ने अब भाजपा सांसद के कॉल का खुलासा नहीं किया। कोई सबूत नहीं है, उसने कहा, कि राजनेता 3 अलग-अलग नेटवर्क का समर्थन कर रहे हैं।


जनवरी 2018 से सितंबर 2020 तक फेसबुक के साथ काम करने वाली झांग ने मीडिया को बताया कि उन्हें दिसंबर 2019 के आसपास नेटवर्क मिला है। उस महीने 3 अलग-अलग नेटवर्क को हटा दिया गया था, उसने दावा किया कि चौथा सक्रिय हो गया जब उसने सितंबर 2020 में फेसबुक छोड़ दिया। उसने अप्रैल 2021 के रिकॉर्ड के लिए द गार्जियन को फेसबुक के माध्यम से दी गई प्रतिक्रिया को उद्धृत करने के लिए चला गया, जिसमें कहा गया था कि आंदोलन किया गया था, यह इंगित करने के लिए कि डिग्री भी अस्थायी थी।


फेसबुक ने ब्रिटिशों को दिन-प्रतिदिन सूचित किया कि "क्लस्टर का एक हिस्सा मई 2020 में अक्षम कर दिया गया है, और यह समुदाय के बिलों में छूट को प्रकट करने के लिए दृढ़ हो गया है"। "बाद में यह कहा गया कि एक 'पेशेवर टीम' ने बिलों की समीक्षा की थी और उनमें से एक छोटे से अल्पसंख्यक अब उन्मूलन के लिए किनारे पर नहीं पहुंचे थे, हालांकि अब निष्क्रिय हो गए हैं," रिकॉर्ड जोड़ा गया। झांग ने मीडिया को सूचित किया कि इस तथ्य के बावजूद कि बिलों को समाप्त कर दिया गया है, वे अगले 4 महीनों में "लौट गए"।


झांग, जिसे नकली सगाई (पसंद, स्टॉक जो अब जैविक नहीं रहा है) का शिकार करने का काम सौंपा गया था, कथित तौर पर अब पर्याप्त काम नहीं करने के लिए फेसबुक के माध्यम से निकाल दिया गया था। राजनीतिक हेरफेर अभियानों के लिए मंच के विशाल उपयोग के कारण वह जो वर्णन करती है, उस पर वह एक व्हिसलब्लोअर के रूप में उभरने पर विचार कर रही है।

टिप्पणी के लिए पहुंचे, फेसबुक ने मीडिया को सूचित किया कि यह "मौलिक रूप से" हमारी प्राथमिकताओं के बारे में सुश्री झांग की विशेषता और हमारे मंच पर दुरुपयोग को जड़ से खत्म करने के प्रयासों से असहमत है।

एक ईमेल बयान में फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, "हम अखाड़े में दुर्व्यवहार के बाद आक्रामक रूप से गुजरते हैं और इस काम में केंद्रित विशेष समूहों को पेश करते हैं।"


"परिणामस्वरूप, हम पहले से ही समन्वित अप्रमाणिक व्यवहार के एक सौ पचास से अधिक नेटवर्क को हटा चुके हैं। उनमें से लगभग 1/2 घरेलू नेटवर्क हैं जो अखाड़े के आसपास के अंतरराष्ट्रीय स्थानों में संचालित होते हैं, जिनमें भारत में भी शामिल हैं। समन्वित अप्रमाणिक आचरण का मुकाबला करना हमारी प्राथमिकता है, ”प्रवक्ता ने कहा। “हम जंक मेल और फेक एंगेजमेंट की समस्याओं का भी समाधान कर रहे हैं। हम आंदोलन करने या उनके बारे में सार्वजनिक दावे करने से पहले हर कठिनाई का निरीक्षण करते हैं।


फेसबुक को पिछले साल इसी तरह के आरोपों का सामना करना पड़ा, जबकि यूएस-आधारित पूरी तरह से वॉल स्ट्रीट जर्नल ने कहा कि एजेंसी ने मंच पर एक भाजपा नेता के माध्यम से प्रचारित अभद्र भाषा के खिलाफ व्यवहार करने से इनकार कर दिया, एक कथित बोली से बचने के लिए भारत के अपने सबसे बड़े बाजार में इसकी वाणिज्यिक उद्यम क्षमता के प्रतिकूल है।

रिकॉर्ड में यह भी दावा किया गया है कि प्रमुख और पार्टी के अन्य साथियों से संबंधित कुछ विवादित पोस्ट को आसानी से हटा दिया गया है जबकि अखबार के पत्रकारों ने उनके बारे में सवाल उठाए हैं।

संगठन ने तब भी आरोपों से इनकार किया था।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER