चार्जर / दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार चार्जर लॉन्च, तीन मिनट में मिलेगी 100 किमी की रेंज

Zoom News : Oct 01, 2021, 12:41 PM
ABB ने दुनिया का सबसे तेज इलेक्ट्रिक कार चार्जर लॉन्च किया है। स्विस इंजीनियरिंग कंपनी ने गुरुवार को बताया कि टेस्ला, ह्यूंदै और अन्य वाहन निर्माताओं द्वारा बनाई गई इलेक्ट्रिक कारों की बढ़ती मांग को देखते हुए, इनकी चार्जिंग की जरूरतों पूरा करने के लिए वह नया चार्जर लाई है।

कंपनी नया टेरा 360 मॉड्यूलर चार्जर लॉन्च कर रही है क्योंकि यह अपने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग व्यवसाय को शुरू करने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है, जिसका मूल्य लगभग 3 अरब डॉलर हो सकता है।

एबीबी ने कहा कि यह डिवाइस एक साथ चार वाहनों को चार्ज कर सकता है और किसी भी इलेक्ट्रिक कार को 15 मिनट या इससे भी कम समय में फुल चार्ज कर सकता है। जिससे यह ग्राहकों की चार्जिंग समय के बारे में होने वाली को चिंता को दूर करता है। आमतौर पर ईवी की बैटरी को फुल चार्ज करने में कई घंटों तक का समय लग जाता है।  

एबीबी के ई-मोबिलिटी डिवीजन के अध्यक्ष फ्रैंक म्यूहलॉन ने कहा, "दुनिया भर की सरकारें ईवी को लेकर अपनी नीति पेश कर रही हैं जो जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों और चार्जिंग नेटवर्क का समर्थन करती हैं, ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे की मांग पहले से कहीं अधिक है, खासतौर पर ऐसे चार्जिंग स्टेशन जो तेज, सुविधाजनक और चलाने में आसान हैं।"

अंतरराष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) के अनुसार, कोरोना महामारी से जुड़ी मंदी में पिछले साल बेची गई नई कारों की कुल संख्या में गिरावट देखी गई। इसके बावजूद, वैश्विक स्तर पर पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या 2020 के दौरान 41 फीसदी बढ़कर 30 लाख कारों तक पहुंच गई। आईईए ने कहा कि साल 2021 में ग्रोथ ट्रेंड में तेजी आई है। साल के पहले तीन महीनों में इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री में 140 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

एबीबी का टेरा 360, जो तीन मिनट से भी कम समय में 100 किलोमीटर (62 मील) की रेंज देने में सक्षम है, साल के आखिर तक यूरोप में उपलब्ध होगा। जिसके बाद साल 2022 तक यह अमेरिका, लैटिन अमेरिका और एशिया प्रशांत क्षेत्र में उपलब्ध होगा।

एबीबी ट्रकों, जहाजों और रेलवे जैसे कमर्शियल वाहनों के अलावा इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बुनियादी ढांचा, चार्जिंग और इलेक्ट्रिफिकेशन सॉल्यूशन प्रदान करता है। एबीबी ने एक बयान जारी कर कहा कि नए चार्जर का अधिकतम आउटपुट 360 kW है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER