देश / अभिजीत बनर्जी का देसी अंदाज, धोती कुर्ता पहनकर ग्रहण किया नोबेल पुरस्कार

Live Hindustan : Dec 11, 2019, 03:21 PM
नोबेल पुरस्कार प्राप्त करने के लिए स्वीडन के स्टॉकहोम कॉन्सर्ट हॉल पहुंचे भारतीय मूल के अर्थशास्त्री अभिजीत बनर्जी भारतीय परिधान पहने हुए नजर आए। उन्होंने बंदगला और धोती पहन कर नोबेल पुरस्कार ग्रहण किया। जबकि  इस्टर डूफलो जिन्हे संयुक्त रूप से अभिजीत बनर्जी के साथ अर्थशास्त्र का पुरुस्कार मिला वो एक नीले रंग की साड़ी में नजर आईँ। जबकि बनर्जी के साथी माइकल फॉर्मल सूट पहने हुए नजर आए। 

बता दें कि भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को वर्ष 2019 के लिए अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिया गया है। उन्हें यह पुरस्कार फ्रांस की एस्थर डुफ्लो (अभिजीत बनर्जी की पत्नी) और अमेरिका के माइकल क्रेमर के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है। यह पुरस्कार 'वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किये गये कार्यों के लिए मिला। फिलहाल अभिजीत बनर्जी और उनकी पत्नी डूफलो मैसेच्युसेट इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी के इकनोमिक्स डिपार्टमेंट में प्रोफेसर हैं।

दरअसल, स्वीडेन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड नोबेल की पुण्य स्मृति में नोबेल फाउंडेशन द्वारा हर साल प्रदान किया जाने वाला दुनिया का सर्वोच्च सम्मान नोबेल पुरस्कार शांति, साहित्य, रसायन विज्ञान, भौतिकी, चिकित्सा विज्ञान और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में दिया जाता है। नोबेल पुरस्कार विजेताओं के नामों की घोषणा हर साल अक्टूबर महीने में ही कर दी जाती है और सभी विजेताओं को स्वीडेन के स्टॉकहोम में आयोजित समारोह में 10 दिसम्बर को यह सर्वोच्च पुरस्कार दिया जाता है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER