दुनिया / गलती से स्वास्थ्य कार्यकर्ता को दे दी कोरोना वैक्सीन की चार खुराक, और फिर....

Zoom News : Dec 25, 2020, 07:56 AM
USA: बहुत पहले नहीं, फाइजर बायोनेटेक के कोविद के 19 वैक्सीन लेने के कुछ ही मिनटों बाद, अमेरिकी नर्स मैनेजर डोवर लाइव कैमरों के सामने ढह गए। हालांकि, इस नर्स प्रबंधक ने यह स्पष्ट कर दिया कि यह वैक्सीन लेने के कारण नहीं था। अब इजरायल में एक समय में गलती से कोरोना वैक्सीन की चार खुराक लेने का मामला प्रकाश में आया है।

इज़राइल में फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर के रूप में काम करने वाले उदय अज़ीजी, कोरोना वैक्सीन प्राप्त करने वाले देश के पहले लोगों में से थे। वह कुछ दिनों पहले तेल अवीव के एक वैक्सीन सेंटर में पहुंचा। जब वहां मौजूद नर्स ने एक छोटी शीशी से कोरोना वैक्सीन का इंजेक्शन तैयार किया, तो उसे पता नहीं था कि इस शीशी में वैक्सीन की चार खुराक हैं।

जब टीका केंद्र को अपनी गलती का एहसास हुआ तो उदय को अस्पताल ले जाया गया। सौभाग्य से, टीका की भारी खुराक लेने के बाद भी, इस व्यक्ति पर कोई दुष्प्रभाव नहीं देखा गया। लेकिन यह वैक्सीन अभी भी अपने प्रारंभिक चरण में है, इसलिए वैक्सीन केंद्र इस मामले में किसी भी प्रकार का अपराध नहीं लेना चाहता था।

इससे पहले, फाइजर कंपनी ने एक समान परीक्षण किया था जिसमें एक व्यक्ति को एक ही गोली में पांच वैक्सीन खुराक दी गई थी। फाइजर के इस परीक्षण के बाद भी, यह पता चला कि रोगी को कोई साइड इफेक्ट नहीं था, हालांकि कुछ समय के लिए इंजेक्शन वाले हिस्से पर थोड़ी जलन थी।

हालांकि, इस भ्रम के बावजूद, उदय को अगले तीन हफ्तों में एक बार फिर से कोरोना वैक्सीन वापस जाना होगा। टाइम्स ऑफ इज़राइल की रिपोर्ट के मुताबिक, उदय ने इस मामले में चैनल 12 से बात की है। जब उदय को पता चला कि उसे एक शॉट में चार वैक्सीन की खुराक मिली है, तो वह असहज नहीं था। उन्होंने कहा कि मुझे दोबारा कई खुराक लेने में कोई दिक्कत नहीं है। मैं इस समय वैक्सीन के बारे में सकारात्मक रहना चाहता हूं और मुझे उम्मीद है कि इस वैक्सीन के लॉन्च के बाद दुनिया में स्थिति में सुधार होगा।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER