Adani Enterprises / इस कंपनी में अडानी ग्रुप ने 3.5 करोड़ में खरीदी हिस्सेदारी, ये है Plan

Zoom News : Jul 09, 2023, 07:12 AM
Adani Enterprises: अडानी ग्रुप की प्रमुख कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म ट्रेनमैन में 3.5 करोड़ रुपए में करीब 30 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है. यानि अब अडानी ग्रुप ऑनलाइन ट्रेन टिकट भी बेचेगा. अडानी एंटरप्राइजेज ने पिछले महीने घोषणा की थी कि उसने एसईपीएल की 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक एग्रीमेंट पर साइन किए हैं. शनिवार को स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में अडानी एंटरप्राइजेज ने कहा कि अडानी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ने एसईपीएल में 3.56 करोड़ रुपए में 29.81 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी है. SEPL का वित्तीय वर्ष 2022-23 (अप्रैल 2022 से मार्च 2023) में 4.51 करोड़ रुपए का कारोबार हुआ.

पिछले महीने अडानी एंटरप्राइजेज ने एसईपीएल को “एक ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग और इनफार्मेशन प्लेटफार्म के रूप में डिस्क्राइब किया था और आज शनिवार को उसने कंपनी को “ई-कॉमर्स और वेबसाइट डेवलपमेंट” में से एक के रूप में डिस्क्राइब किया है. पिछले महीने की घोषणा से एक छोटा-सा विवाद पैदा हो गया था, जिसमें कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सुझाव दिया था कि अडानी की ओर से ट्रेनमैन के अधिग्रहण के परिणामस्वरूप आईआरसीटीसी, भारतीय रेलवे की टिकटिंग और अन्य सर्विस ब्रांच का अधिग्रहण किया जा सकता है.

रोजाना करीब 14.5 लाख टिकट होते हैं बुक

ई-टिकटिंग बिजनेस सेगमेंट के बारे में आईआरसीटीसी ने कहा था कि भारतीय रेलवे में रोजाना करीब 14.5 लाख रिजर्व्ड टिकट बुक किए जाते हैं. इनमें से लगभग 81 परसेंट ई-टिकट हैं और आईआरसीटीसी के जरिए ही बुक किए जाते हैं. इसलिए आईआरसीटीसी और ट्रेनमैन सहित उसके एजेंटों के बीच कोई कंपटीशन नहीं है.

ट्रेनमैन, आईआरसीटीसी का बी2सी भागीदार होने के नाते कुल आरक्षित टिकटिंग में 0.13 प्रतिशत का योगदान देता है, इसमें कहा गया था कि ये कंपनियां आईआरसीटीसी के साथ इंटीग्रेट हैं, कुल मिलाकर, वे ग्राहकों को स्मूथ टिकटिंग प्रक्रिया में मदद करते हैं.

एक यात्रा बुकिंग ऐप है ट्रेनमैन

2011 में विनीत चिरानिया और करण कुमार के द्वारा स्थापित ट्रेनमैन एक भारतीय यात्रा बुकिंग ऐप है जो यात्रियों को पीएनआर (यात्री नाम रिकॉर्ड) स्थिति की जांच करने में सक्षम बनाता है, वेटिंग लिस्ट के मामले में पुष्टि की गई सीट पाने की संभावना को दर्शाता है, और यह भी प्रदान करता है सीट की उपलब्धता, चलने की स्थिति, टाइम टेबल, कोच की स्थिति, किराया, कैलकुलेटर आदि पर रियल टाइम अपडेट आदि.

ट्रेनमैन यात्रा बुकिंग और इनफार्मेशन सेक्टर में अडानी ग्रुप का दूसरा निवेश है. अक्टूबर 2021 में, अडानी एंटरप्राइजेज ने ऑनलाइन ट्रैवल एग्रीगेटर फ्लिपकार्ट की क्लियरट्रिप प्राइवेट लिमिटेड में हिस्सेदारी खरीदी थी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER